ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग : प्रोजेक्ट उन्नति के लिए अब स्व सहायता समूह की सक्रिय  महिलाओं को मिली सर्वे की जिम्मेदारी

-महिलाओं का प्रशिक्षण देने जिले की प्रत्येक जनपद पंचायत में होगी कार्यशाला

-मनरेगा के तहत 100 दिवस का कार्य पूर्ण कर चुके श्रमिकों के लिए संचालित है प्रोजेक्ट उन्नति

-मनरेगा श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने रोजगार और स्वरोजगार के लिए अभिरुचि के अनुसार मिलेगा प्रशिक्षण

दुर्ग : मनरेगा के तहत 100 दिवस का कार्य पूर्ण करने वाले श्रमिकों के कौशल उन्नयन के लिए संचालित प्रोजेक्ट उन्नति के लिए योग्य हितग्राहियों के चयन की जिम्मेदारी इस साल प्रोजेक्ट श्बिहानश् के अंतर्गत कार्य कर रही स्व सहायता समूह सक्रिय महिलाओं को मिली है । ये महिलाएं वर्ष 2018-19 में 100 दिवस का कार्य पूर्ण कर चुके मनरेगा श्रमिकों की सूची तैयार करेंगी।इस कार्य में  उनकी सहायता रोजगार सहायक करेंगे। विकास आयुक्त कार्यालय द्वारा यह जिम्मेदारी तय की गई है। इस आशय का पत्र सभी जनपद पंचायतों को भेजा जा चुका है।उल्लेखनीय है कि मनरेगा के तहत 100 दिवस  का कार्य पूर्ण करने वाले मनरेगा श्रमिकों आर्थिक उन्नति के लिए उनके प्रशिक्षण और नियोजन का कार्य दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना , ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र और कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किया जाता है।

महिलाओं का प्रशिक्षण देने जिले की प्रत्येक जनपद पंचायत में होगी कार्यशाला

विकास आयुक्त कार्यालय स्व प्राप्त निर्देश के अनुसार सक्रिय महिलाओं और रोजगार सहायकों को प्रोजेक्ट उन्नति के संबंध में  प्रशिक्षण देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें मनरेगा के प्रोजेक्ट ऑफिसर प्रोजेक्टर उन्नति की विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। इस कार्यशाला में  दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना,ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र और कृषि विज्ञान केंद्र के जिला स्तरीय अधिकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी, प्रशिक्षण ट्रेड ,शैक्षणिक योग्यता आवश्यक दस्तावेज आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे।

प्रशिक्षण के बाद बिहान की सक्रिय महिलाएं करेंगी मजदूरों की काउंसलिंग-

प्रशिक्षण के बाद यह महिलाएं ग्राम पंचायत स्तर पर 100 दिवस का कार्य पूर्ण कर चुके मनरेगा हितग्राहियों की  काउंसलिंग कर उनकी अभिरुचि आधारित ट्रेड की जानकारी संकलित करेंगी। विभिन्न ट्रेडो के आधार पर तैयार की गई सूची जनपद और जिला पंचायत स्तर पर एकत्रित की जाएगी इसके बाद दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत चयनित प्रशिक्षण संस्थान द्वारा हितग्राहियों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

मनरेगा के तहत शत-प्रतिशत मजदूरों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों का होगा सम्मान-

प्रोजेक्ट उन्नति के तहत अधिक से अधिक मनरेगा श्रमिकों को लाभान्वित करने जिला पंचायत द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं । जिला पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार सहायकों और जनपद पंचायत स्तर पर कार्यक्रम अधिकारी और संबंधित तकनीकी सहायकों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।इसके तहत जिस  ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक द्वारा मनरेगा के तहत  काम कर रहे शतप्रतिशत श्रमिकों को 100 दिवस रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा और पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना लक्ष्य पूरा किया जाएगा उन्हें जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही मनरेगा के अंतर्गत कार्यरत मजदूरों को 100 दिवस रोजगार सबसे अधिक उपलब्ध कराने वाले विकासखंड के कार्यक्रम अधिकारी और संबंधित तकनीकी सहायकों को भी पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook