ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुंद : जिला प्रशासन द्वारा ‘‘नगद तोर द्वार’’ कार्यक्रम आज से प्रारंभ

जिले के सभी गौठानों में नगद तोर द्वार कार्यक्रम के तहत् वीएलई, बैंक सखी के माध्यम से 


हितग्राहियों को नगद राशि आहरण की सुविधा प्रदान की जाएगी


 जिले के 84 गौठानों में ‘‘नगद तोर द्वार’’ कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ


महासमुंद : जिले में केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाएं संचालित है। जिनके माध्यम से हितग्राहियों के बैंक खाते में सीधे भुगतान किया जाता है। वर्तमान में गोधन न्याय योजना का लाभ भी जिले के हितग्राहियों को प्राप्त हो रहा है। हितग्राहियों के खाते में जमा राशि के नगद आहरण की सुविधा प्रदान करने के लिये जिला प्रशासन के द्वारा जिले के 84 गौठानों में ‘‘नगद तोर द्वार’’ कार्यक्रम का शुभारंभ आज किया गया है।

विकासखण्ड नगरीय निकायों के समस्त गौठानों में वी.एल. ई./बैंक सखी के माध्यम से हितग्राहियों को नगद राशि आहरण की सुविधा प्रदान की जा रही हैं। वी.एल.ई./बैंक सखी, डिजी पे एप्लीकेशन के माध्यम से हितग्राहियों के खाते से नगद आहरण की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। यह एक प्रकार का ए.ई.पी.एस. (आधार ईनेबल पेमेंट सिस्टम) है, जिसके लिए हितग्राहियों का बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना अनिवार्य है। हितग्राही नगद आहरण के लिए, अपने आस-पास के गौठान में वी.एल.ई/बैंक सखी से संपर्क कर सकते हैं। नगद आहरण करते समय मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग तथा कोविड-19 के तहत दिशा-निर्देशों का अनिवार्यतः पालन किया जाना आवश्यक हैं।  

इसी कड़ी में आज जिले के अनेक हितग्राहियों ने इसका लाभ उठाया। इनमंे पिथौरा विकासखण्ड के ग्राम कोदोपाली में बैंक सखी के रूप में कार्यरत श्रीमती वेद भारती द्वारा निरंतर अपने क्षेत्र में भ्रमण कर बैंकिंग सुविधाएॅ उपलब्ध कराई जा रही हैं। ‘‘नगद तोर द्वार’’ कार्यक्रम के शुभारंभ में अपनी सक्रियता दिखाते हुए उन्होंने गौठान में उपस्थित होकर 20 ग्रामीण हितग्राहियों को कुल 09 हजार रूपए की राशि आहरण कर प्रदाय किया। जिसमें श्रीमती सुभद्रा, श्रीमती जमुना, श्रीमती सोनमति जैसे हितग्राही महिलाएं शामिल थी।

इसी प्रकार सरायपाली विकासखंड के ग्राम पंचायत सिरबोड़ा के श्री नरहरि कुमार द्वारा आज 08 हितग्राहियों को 05 हजार 500 रूपए की नगद राशि आहरण कर उपलब्ध कराया गया। इनमें श्रीमती कुंती, श्री रोशन, श्री किशन, श्री रामलाल सहित अन्य हितग्राही शामिल थे। इसके अलावा महासमुन्द विकासखण्ड के ग्राम बरेकेलकला में कार्यरत बैंक सखी श्रीमती ईश्वरी निषाद द्वारा 08 हितग्राहियों को 08 हजार रूपए की राशि नगद आहरण कर प्रदाय किया।

हितग्राहियों ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए ग्रामीणजन बैंकों में जाने से कतरा रहे थे। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा ‘‘नगद तोर द्वार ’’ कार्यक्रम प्रारंभ करने से उन्हें काफी सहुलियतें हुई हैं। जिसके कारण उन्हें अपने निकट के गौठान में राशि आहरण की सुविधा मिलने से काफी प्रसन्न हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook