ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुंद :  सामान्य लक्षण वाले कोरोना पॉज़िटिव प्रॉफ्रिलैक्टिक ड्रग किट का होगा वितरण :- कलेक्टर श्री गोयल
संक्रमण की स्थिति के अनुसार कंटेनमेंट जोन का निर्णय लेंगे

 सामान्य मरीज़ों का होगा अब घर मे इलाज़

महासमुंद : कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने कहा कि महासमुंद जिले में कोविड-19  से पीड़ितों व ज़रूरतमंदो को मदद पहुंचाने एवं संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी मिलजुल कर उल्लेखनीय काम कर रहे है । कोरोना की आधी जंग हम सफलतापूर्वक जीत चुके हैं। देखने से पता चलता है कि अभी संक्रमण पीक समय है।क़ोरोना वायरस संक्रमण को जड़ से ख़त्म करने के लिए और ज़ोर लगाने  की ज़रूरत है और  इस लड़ाई को जीतना है।
 
   उन्होंने उम्मीद जताई कि स्वास्थ्य एवं सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों की संयुक्त प्रयास से कोरोना संक्रमण पर विजय प्राप्त करने में हम जरूर सफल होंगे जिले के अगर परिवार में किसी एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सम्पूर्ण परिवार को कोरोना पॉजिटिव मानते हुये तत्काल घर पर ही इलाज़ शुरू कर दिया जायेगा।

ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रखकर अस्पताल जैसी दवाई-पानी उपलब्ध कराई जायेगी। जिला कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल  ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री जी से मिले मार्गदर्शन के बाद आज इस आशय के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि अब केवल गंभीर मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। सामान्य लक्षण वाले मरीज़ों को प्रॉफ्रिलैक्टिक ड्रग किट वितरण होगा।

कोरोना की रोकथाम के संबंध में जागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा । कलेक्टर ने कहा की पॉज़िटिव मरीज़ के होम आइसोलेशन  के लिएअलग से हवादार कमरा और सेप्रेट टायलट होना ज़रूरी है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीईओ डॉ. रवि मित्तल, अति. पुलिस अधीक्षक मेघा टेंभुरकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.पी. वारे इस अवसर पर उपस्थित थे।

          कलेक्टर श्री गोयल ने कोविड -19 अस्पताल सहित सभी कोविड सेंटर में खान-पान और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी के जरिये इन अस्पतालों की रोज़ निगरानी रखी जायेगी। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अफसरों को निगरानी का दायित्व सौंपा गया है। कोरोना नियंत्रण कक्ष को 24 घण्टे सक्रिय कर दिया गया है।

कलेक्टर ने कहा कि अब पहले से ज्यादा संख्या में मरीज़ों की पहचान हो रही है।  इसका एक प्रमुख कारण पहले से ज्यादा संख्या में  कोरोना की जाँच की जा रही है ।  उन्होंने कहा कि जिले में  प्रतिदिन लगभग 400 के  आसपास टेस्ट हो रहे हैं। इसकी क्षमता बढ़ायी  जा रही है । कलेक्ट ने जिले की जनता से आग्रह किया कि घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना, भीड़-भाड़ से बचे हाथो को बार-बार धोते रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook