ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुन्द : 16 अप्रैल से कबीरधाम में थल सेना भर्ती रैली, जिला रोजगार कार्यालय में बनाया गया हेल्प डेस्क, निःशुल्क आवेदन भर सकते हैं युवा

महासमुन्द 26 फरवरी 2020/ : भारतीय थल सेना में छत्तीसगढ़ राज्य के युवा आगामी 16 अप्रैल से कबीरधाम (कवर्धा) के आउटडोर स्टेडियम में 8 विभिन्न पदों के लिए प्रारम्भ हो रहे भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे। इस भर्ती रैली के लिए आनलाईन आवेदन भरने का कार्य 16 फरवरी से प्रारम्भ हो गया है। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 है। भारतीय थल सेना के वेबसाईट  www.kzoinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरा जा सकता है। जिला रोजगार कार्यालय महासमुन्द में इसके लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है। युवा यहां अपना आवेदन ऑनलाईन निःशुल्क भर सकते है।

उल्लेखनीय है कि ऑनलाईन आवेदन के बाद युवा 1 अप्रैल 2020 के बाद इसी वेबसाइट पर अपना ई-मेल पर लॉगइन करके प्रवेश पत्र, भरती की तारीख और रैली स्थान के विवरण की जानकारी एवं प्रिंट आउट ले सकते है। इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी सेना भर्ती कार्यालय रायपुर दूरभाष क्रमांक- 0771-2575212 या मुख्यालय भर्ती कार्यालय कम्प्यूटर पूछताछ दूरभाष- 0761-2600242 से संपर्क किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि भर्ती रैली में सैनिक सामान्य ड्यूटी (जी. डी.) तथा सैनिक सामान्य ड्यूटी (अनुसूचित जनजाति)  पद के लिए अभ्यर्थी -10 वी कक्षा 45 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण तथा प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हो, ग्रेडिंग सिस्ट्म होने पर 10 वी कक्षा में प्रत्येक विषय मे कम से कम डी ग्रेड (33-40) और सभी विषयो का औसत सी ग्रेड के साथ 33 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

इसी तरह सैनिक तकनीकी पद के लिए 12 वी में अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित विषयो के साथ 50 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण तथा प्रत्येक विषयों में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हो। सैनिक नर्सिंग  सहायक, सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) पद के लिए अभ्यर्थी अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान विषयों में 12वी या समकक्ष कम से कम  कुल 50 प्रतिशत अंक  और  प्रत्येक  विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण की हो या अंग्रजी, भौतिकी, रसायन, वनस्पति और प्राणि विज्ञान विषयों में 12वी या समकक्ष कम से कम  कुल 50 प्रतिशत अंक  और  प्रत्येक  विषय  में कम से कम 40 प्रतिशत अंको  के साथ उत्तीर्ण की हो।

सैनिक लिपिक (क्लर्क), स्टोर कीपर पद के लिए कला, वाणिज्य या विज्ञान  विषयों में 12वी या समकक्ष कम से कम  कुल  60 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में  कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण की हो या अंग्रेजी तथा गणित, अकाउंट्स, बुक किपिंग में 12 वी में कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होंना चाहिए। सैनिक ट्रेड मैन पद के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंको के साथ आठवीं अथवा दसवीं उत्तीर्ण और उच्च शिक्षा प्राप्त होना चाहिए। सैनिक ट्रेड मैन 8वीं एवं 10वीं का रजिस्ट्रेशन 15 मार्च से 31 मार्च 2020 के मध्य होगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook