ब्रेकिंग न्यूज़

 महासमुंद : कमिश्नर  श्री चुरेंद्र ने गिरदावरी कार्य के साथ राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा की
गिरदावरी कार्य के दौरान शासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें:-श्री चुरेंद्र

 अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों को प्राथमिकता से राहत उपलब्ध करवाएं

  महासमुंद : संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेंद्र आज  शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महासमुंद जिले में ख़रीफ़ गिरदावरी कार्यों की समीक्षा की।इसके साथ ही अन्य महत्वपूर्ण और राज्य शासन की प्राथमिकता के समसामयिक विषयों पर अधिकारियों से चर्चा की। कमिशनर श्री चुरेंद्र जिला मुख्यालय के स्वान के वीसी सिस्टम के माध्यम से खरीफ गिरदावरी, डायवर्जन, कोविड-19, वृक्षारोपण, गोधन न्याय योजना, गोठान प्रबंधन, विद्यालयों की सफाई और तैयारी की जानकारी ली गई । इसी तरह से तहसील कार्यालय के प्रबंधन आदि विषयों पर मार्ग दर्शन दिया।
 
उनके द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई। बैठक में कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ.रवि मित्तल डिप्टी, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य डाॅ. एस.पी. वारे अधिकारी डा कलेक्टर श्री राकेश गोलछा, सुश्री पूजा बंसल के वन, कृषि, पशु चिकित्सा के अधिकारी स्वान वीसी हाल में उपस्थित थे। वही सभी तहसील के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, जनपद के मुख्य कार्य पालन अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए शामिल हुए । 

     कमिशनर श्री चुरेंद्र ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के संबंध मे जानकारी ली। कमिश्नर ने गोधन न्याय योजना, गिरदावरी कार्य, जिले में वर्षा की जानकारी, राजस्व प्रकरणों के निराकरण के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि वे स्वयं मैदानी क्षेत्र के दौरे पर जाकर गिरदावरी कार्य का अवलोकन किया। संभागायुक्त ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना क्रियान्वयन,के लिए त्रुटिरहित गिरदावरी कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को मैदानी क्षेत्रों का भ्रमण कर इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने गौठानों मे छायादार, फलदार पौधारोपण, सड़क किनारे लगाए गए पौधों की देखभाल की बात कही।कमिश्नर ने मौक़े पर जाकर गिरदावरी का निरीक्षण किया।

    उन्होंने खसरा, गिरदावरी,भूमि रिकार्ड सहित राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों की समीक्षा की। आयुक्त ने राजस्व विभाग से संबंधित अन्य लंबित कार्यों को शीघ्रता से निपटाने के लिए उपस्थित अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कहा- प्रत्येक ग्राम में राजस्व, कृषि, उद्यानिकी और अन्य विभागीय अमले का निरीक्षण दल बनाएं और रूके हुए कार्यों को पूरा करें। गिरदावरी कार्य की प्रगति के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी कार्य में अब तक हुई प्रगति के बारे में पाक्षिक रूप से जानकारी देवें। संभागायुक्त ने कहा कि नियमित रूप से की गई गिरदावरी की रिपोर्ट ज़िला कार्यालय को भेजें । उन्होंने कलेक्टर को भी कहा कि राजस्व अमले से गिरदावरी कार्य के बारे में रिपोर्ट लेते रहें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम में राजस्व, कृषि एवं उद्यानिकी एवं अन्य विभागीय अमले का गिरदावरी कार्य समय अवधि में पूरा करें।

     कमिशनर श्री चुरेंद्र ने कहा कि गिरदावरी कार्य के दौरान शासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन होना चाहिए। संभागायुक्त ने कहा कि शासन द्वारा इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कराने, डायवर्सन के प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि सड़क, पानी, बिजली, चिकित्सा एवं जल संसाधन आदि विभागों के सभी अधिकारी आपस में समन्वय रखते हुए टीम भावना के साथ अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्र के लोगों को राहत उपलब्ध करवाएं।
वहीं क्षतिग्रस्त परिसम्पत्तियों की जानकारी संकलित कर मय फोटोग्राफ्स आदि के साथ जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाएं। ताकि निर्धारित मापदंडों के अनुसार ज़िला और राज्य स्तर से आवश्यक कार्यवाही हो सकें।

अपने क्षेत्र के एसे बाढ़ अतिवृष्टि से प्रभावित हितग्राहियों को राहत राशि नियमानुसार मुहैया कराए । उन्होंने पंचायत के आय स्रोत बढ़ाने की बात कही ।
 कमिशनर श्री चुरेंद्र  ने ग्रामीण सचिवालय शुरू करने, ग्राम चौपाल और बाज़ार चौपाल के माध्यम से लोगों के काम निपटाने पर भी बल दिया ।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook