ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुरनगर : बच्चों एवं महिलाओं के संरक्षण में संवेदनशीलता जरूरी-कलेक्टर

 जिला  बाल संरक्षण ईकाई की त्रैमासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न


जशपुरनगर :  कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर की अध्यक्षता में जिला बालसंरक्षण इकाई की त्रैमासिक समीक्षा बैठक आज यहां सम्पन्न हुई। कलेक्टर ने बच्चों की देख-रेख एवं संरक्षण के लिए जिले में संचालित पांचों संस्थाओं के संचालकों तथा महिलाओं के हितों के संरक्षण के लिए संचालित सखी वनस्टाॅप सेंटर के प्रभारी को मानवीय दृष्टिकोण बनाए रखने की नसीहत दी। उन्होनंे कहा कि बच्चों और महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता जरूरी है। उन्होंने संस्था प्रभारियों को बच्चों एवं महिलाओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा उनके मामलों को तत्परता से निराकृत किए जाने की पहल करने के निर्देश दिए।  

बैठक में बालसंरक्षण के लिए खंड स्तरीय एवं ग्राम स्तरीय समिति के गठन की प्रक्रिया को तत्परता से पूरा करने तथा जनप्रतिनिधियों एवं पंचायत पदाधिकारियों को बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूक एवं प्रशिक्षित करने की भी बात कही गई। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों पलायन, बाल श्रम तथा हयूमन ट्रैफिंकिंग की रोकथाम के लिए ग्रामीणों एवं पंचायत पदाधिकारियों का सहयोग जरूरी है। कलेक्टर ने कहा कि सुदूर अंचल का आदिवासी जिला होने के कारण यहां कई सामाजिक कुरीतियां हैं। उन्होंने हयूमन ट्रैफिकिंग, बाल श्रम उन्नमूलन तथा बाल विवाह की रोकथाम एवं शालात्यागी बच्चों का पुनः दाखिला सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को समन्वय से काम करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने किशोरी बालिकाओं के पोषण आहार एवं स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने पर जोर देते हुए कहा कि सुदृढ़ छत्तीसगढ़ के लिए यह जरूरी है। बैठक में लैगिंग अपराधों की रोकथाम के लिए गठित टास्क फोर्स समिति, किशोर न्याय बोर्ड, बाल संरक्षण समिति के गठन तथा सखी वनस्टाप सेंटर की भी समीक्षा गई। बैठक में गैर शासकीय संगठन ममता द्वारा जिले में यूनिसेफ एवं जिला प्रशासन के सहयोग से किशोर किशोरी सशक्तिकरण कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री रोहित व्यास, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, समस्त एसडीएम तथा शिक्षा, श्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook