ब्रेकिंग न्यूज़

 8 मार्च से सभी ब्लाॅक में महिलाओं को निःशुल्क ड्राईविंग प्रशिक्षण, महिला सशक्तिकरण की अभिनव पहल
जशपुरनगर : कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर की विशेष पहल पर आगामी 8 मार्च से जिले की महिलाओं को कार ड्राईविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से यह अभिनव कार्यक्रम जिले में महिलाओं को सक्षम एवं सबल बनाने के उद्देश्य से संचालित होगा। कार ड्राईविंग का 45 दिन का सफलता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरंात जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं को ड्राईविंग लाईसेंस भी बनवाकर दिया जाएगा। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री रोहित व्यास, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, समस्त एसडीएम, सभी  विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने आज यहां जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में सभी एसडीएम एवं जनपदों के सीईओ को अपने-अपने इलाके में 18 से 45 साल की महिलाओं का पंजीयन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 7 मार्च तक पंजीयन पूर्ण कर इसकी जानकारी जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं ताकि 8 मार्च से विधिवत कार ड्राईविंग का प्रशिक्षण प्रारंभ किया जा सके। पंजीयन सीईओ जनपदपंचायत कार्यालय एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में निःशुल्क किया जाएगा। प्रशिक्षण की व्यवस्था यदि स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षणकर्ता उपलब्ध हो, तो उनके माध्यम से अन्यथा जिला स्तर से वाहन चालक प्रशिक्षक की व्यवस्था जिला प्रशासन करेगा।

कलेक्टर ने सभी जनपदों के सीईओ को पंचायतों के माध्यम से इसका प्रचार भी करने को कहा। एक बैच में अधिकतम 50 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंजीयन की संख्या 50 से अधिक होने पर पृथक से बैच शुरू किया जाएगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा डीएमएफ मद से जिला मुख्यालय जशपुर एवं कुनकुरी में महिलाओं को ड्राईविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके अंतर्गत जिला सेनानी के अधीन महिला, होमगार्ड एवं नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं को भी निःशुल्क ड्राईविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook