ब्रेकिंग न्यूज़

 जशपुरनगर : हाईस्कूल एवं हायरसेकेण्डरी की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति में सावधानी बरतने के निर्देश

कलेक्टर ने ली उड़नदस्ता दल प्रभारियों की बैठक

जशपुरनगर : कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने हाईस्कूल एवं हायरसेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं उड़नदस्ता दल के प्रभारियों की संयुक्त बैठक ली। यह बैठक जिला पंचायत के सभागार में हुई। कलेक्टर ने उड़नदस्ता दल के प्रभारियों को परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने तथा नकल पर कड़ाई से अंकुश के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को केन्द्राध्यक्षों की नियुक्ति में विशेषरूप से सावधानी बरतने की हिदायत दी। कलेक्टर ने कहा कि केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान यदि नकल की गतिविधियां मिली तो, इसके लिए केन्द्राध्यक्षों के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को पर्यवेक्षकों को भी बोर्ड के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित करने को कहा। कलेक्टर ने उड़नदस्ता दल के प्रभारियों को दल के सदस्यों के साथ नियमित रूप से परीक्षा केन्द्रों का मुआयना करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च से 26 मार्च तक चलेंगी। नकल की रोकथाम के लिए 5 जिला स्तरीय तथा 15 अनुभाग एवं खंड स्तरीय उड़नदस्ता दल गठित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय उड़नदस्ता दल के प्रभारी सहायक संचालक मछली पालन श्री डी.के. इजरदार, सहायक संचालक रेशम श्री मनीष पवार, उपसंचालक पशु चिकित्सा जी.एस.तंवर, डीएमसी श्री विनोद कुमार पैंकरा एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री एस.के.वाहने को बनाया गया है। प्रत्येक दल में इसके अलावा तीन अधिकारियों को रखा गया है। इसी तरह अनुभाग एवं खंड स्तरीय उड़नदस्ता दलों के प्रभारी की जिम्मेदारी संबंधित इलाके के एसडीएम विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सीईओ जनपद पंचायत, तहसीलदार को सौंपी गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन.कुजूर ने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं 9.30 बजे से 12.30 बजे तक होंगी। उन्होंने उड़नदस्ता दल के प्रभारियों को केन्द्रों के मुआयना के दौरान प्रश्न पत्र एवं पुस्तिकाओं के लेखा की जांच करने तथा शेष प्रश्नपत्रों एव उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखवाने के निर्देश दिए। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री रोहित व्यास, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, समस्त एसडीएम, सभी  विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook