ब्रेकिंग न्यूज़

 सूरजपुर : आदर्श गौठानों में बाड़ी विकास से आत्मनिर्भरता का आयाम गढ़ रही सूरजपुर की महिलाएं

बंजर भूमि को तकनीकि ज्ञान से सफल खेती कर महिलाओं ने बनाया पालनहार

सूरजपुर : कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देषन में राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरुवा एवं बाड़ी (एनजीजीबी) के अंतर्गत प्रथम चरण में 11 आदर्ष गौठानों समेत कुल 86 गौठानों की स्थापना की गयी है। इसी क्रम में नरवा, गरुवा, घुरुवा एवं बाड़ी (एनजीजीबी) के बाड़ी अवयव की कार्यवाही उद्यान विभाग की देखरेख में की जा रही है। सूरजपुर के आदर्ष गौठानों में बाड़ी विकास के कार्य से महिलाओं को जोड़कर उन्हें स्वरोजगार की मुख्य धारा में संलग्न किया गया है, वहीं ग्राम पंचायत में स्कूल तथा आंगनबाड़ियों में इन्हीं बाड़ियों से सब्जियाॅ उपलब्ध कराई जा रही है जिससे सुपोषित सूरजपुर के सपने को सफल होते देखा जा सकता है। महिलाएॅ आज आत्मनिर्भर होकर पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं और ग्रामीण विकास हेतु अपना योगदान भी साझा कर रही हैं, इस बदलाव से ग्रामीण ढांचे में असामान्य बदलाव देखा जा सकता है, जहाॅ महिला विकास और बच्चों के स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखा गया है वहाॅ विकास की धारा सतत् प्रवाहमान दिखाई पड़ती है।

कलेक्टर श्री दीपक सोनी के द्वारा बाड़ी विकास हेतु महिला संगठनों एवं समूहों पर विष्वास जताते हुए उन्हें प्राथमिकता देने के निर्देष दिये जिससे प्रषासन की पहल तथा गौठान प्रबंधन समितियों के प्रयासों से आदर्ष गौठानों में आदर्ष बाड़ियों का निर्माण कराया गया है। इन बाड़ियों का मुख्य उद्देष्य स्वच्छ, सुपोषित, पीड़कनाषी रहित फल-सब्जियों का उत्पादन कर अन्य कृषकों हेतु उदाहरण प्रस्तुत करना और सबसे अग्रणी उद्देष्य महिला समूहों को वर्ष भर रोजगार प्रदान करना साथ ही स्कूली बच्चों को वर्ष भर मध्यान्ह भोजन हेतु हरे साग-भाजी व पोषण युक्त फलाहार की व्यवस्था करना है।
 
गौरतलब है कि बाड़ियों हेतु चयनित भूमि सालों से बंजर पड़ी थी, लेकिन जिले के गौठान प्रबंधन समितियों की महिलाओं ने प्रषासन के सहयोग से सही उर्वरक और मृदा परीक्षण के माध्यम से मेहनतकष संकल्प के कारण आज यहाँ की भूमियाँ पालनहार हो गयी हैं। गौठान प्रबंधन समितियों के द्वारा बताया गया कि ‘‘आदर्ष बाड़ी में उन्होने अदरक, हल्दी, लौकी, टमाटर, गाजर, मटर, मिर्च, बैगन, आलू, चुकंदर, धनिया, गेंदा, ग्लेडियोलस आदि की खेती की है। सूरजपुर जिले के सभी 11 आदर्ष गौठान प्रबंधन समितियों के द्वारा अबतक कुल 66112 रूपये के फल-सब्जियों का विक्रय ग्रामों के स्कूलों व आंगनबाड़ियों को मध्यान्ह भोजन हेतु किया जा चुका है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook