ब्रेकिंग न्यूज़

 आगामी ग्रीश्म ऋतु को देखते हुए जिले में कहीं भी पेयजल की समस्या न हो - कलेक्टर
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
कोरिया : कलेक्टर श्री डोमन सिंह की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रोरेट के प्रथम तल स्थित सभाकक्ष में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में वित्तीय वर्श 2016-17 से वर्श 2019-20 तक डीएमएफ के तहत स्वीकृत, प्रगतिरत एवं अप्रारंभ कार्यों की जानकारी प्राप्त की। उन्हेांने वित्तीय वर्श 2016-17 के 05 कार्य, वर्श 2017-18 के 21 कार्य एवं वर्श 2018-19 के 02 कार्यों के पूर्ण न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए 8 दिवस के भीतर सभी कार्य पूरे करने तथा वर्श 2019-20 के 65 प्रगतिरत कार्यों को 20 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देष दिये। इसी तरह उन्होंने जिले में स्थापित विकासखण्डवार हैण्डपंपों, नल जल प्रदाय योजना, स्थल जल प्रदाय योजना, वाटर प्यूरिफिकेषन प्लांट (वाटर एटीएम), नलकूप खनन, आयरन रिमूवल प्लांट, फ्लोराईड रिमूवल प्लांट, सोलर ड्यूल पंप आदि की अद्यतन स्थित की जानकारी ली और संबंधितों को आवष्यक निर्देष दिये।
 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि गर्मी में पेयजल की समस्या न हो। इसके लिए उन्होंने जलस्तर नीचे आने वाले हैंडपंपों में राईजर पंप लगाने के निर्देष दिये। इसी क्रम में उन्होंने आंगनबाडी केंद्रों, स्कूलों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लगे हैण्डपंपों की जानकारी ली तथा प्राप्त षिकायतों का त्वरित निराकरण करने कहा। 
 
बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिषन पर चर्चा करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में पाइप लाइन के माध्यम से ‘हर घर नल से जल‘ उपलब्ध कराने की योजना हेतु निर्देषित किया। उन्होंने पेयजल की समस्या के स्थायी समाधान हेतु लांग टर्म साल्यूषन के प्रस्ताव तैयार करने निर्देषित किया। उन्होंने वाटर रिचार्ज के लिए विषेश ध्यान देते हुए लांग टर्म उपाय हेतु बोल्डर चेक, तालाब, कुंआ, स्ट्रेचर ट्रैंच, ट्रैंच, गली प्लगिंग, नाला बंधान आदि जैसे उपायों के प्रस्ताव देने कहा। दूरस्त अंचल के ग्रामों में जहां पानी की समस्या है पानी टंकी बनाकर सिंगल फेस पंप से वाटर सप्लाई देने के भी निर्देष दिये। इस अवसर पर पीएचई के कार्यपालन अभियंता ने जिले के जलस्तर नीचे चले जाने वाले संभावित 117 गांवों के लिए पर्याप्त मात्रा में राइजर पाइप उपलब्ध होने की जानकारी दी। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता, एसडीओ, इंजिनियर सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook