ब्रेकिंग न्यूज़

 पुरातत्व संग्राहलय की स्थापना को लेकर हुई बैठक
सह-पुराततत्वविदों की टीम पहुंची जशपुर, पुरातात्विक महत्व के अवशेषों को सहजने जिला प्रशासन की पहल
जशपुरनगर : कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर की अध्यक्षता में आज जिला ग्रंथालय के सभाकक्ष में पुरातत्व संघ की एक विशेष बैठक हुई। इस बैठक में सह-पुरातत्वविदों की टीम के लोग भी शामिल थे। बैठक में एक माह के भीतर पुरातत्व संग्राहलय की स्थापना किए जाने का निर्णय लिया गया। सह-पुरातत्वविदों की टीम  जिला प्रशासन के सहयोग से जिले के विभिन्न पुरातात्विक महत्व के स्थलों का भ्रमण कर वहां प्राप्त होने वाले अवशेषों एवं टूल्स को संग्रहित करेगी। जिसे पुरातत्व संग्राहलय में प्रदर्शित किया जाएगा।

कलेक्टर श्री निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने जिले के लोगों से जिनके पास पुरातात्विक महत्व की,मूर्ति एवं अन्य सामग्री को पुरातत्व संग्रहालय जशपुर को देने की अपील की है। जिसे पुरातत्व सग्राहलय में संरक्षित कर प्रदर्शित किया जाएगा। संग्राहलय को दान देने वाले व्यक्ति का नाम भी उस सामग्री के साथ उल्लेखित किया जाएगा। बैठक में सह-पुरातत्वविद बालेश्वर कुमार बेसरा एवं अंशुमाला तिर्की सहित टीम के अन्य सदस्यों ने जशपुर जिले के पुरातात्विक महत्व के स्थलों, आदिमानवों से जुड़ी सामग्रियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जशपुर के जयमरगा पहाड़ी की कंदराओं में आदिमानव के आवास की निशानियां मिली है। यह इलाका पर्यटन की दृष्टि से अच्छा है। उन्होंने बताया कि जिले के कई ऐेसे स्थान हैं, जो आदिमानवों के रहवास के केन्द्र रहे हैं। उन्होंने पड़ोसी राज्य के सीमडेगा से लेकर जशपुर इलाके तक की पहाड़ियों एवं जंगलों को आदिमानवों के रहवास का प्रमुख केन्द्र बताया। उन्होंने बताया कि इस इलाके में पुरापाषाणकाल से लेकर नवपाषाण काल तक के कई ऐसे अवशेष मिले हैं। इस अवसर पर सह-पुरातत्वविद की टीम ने सिमडेगा से लेकर जशपुर इलाके के कई स्थलों से एकत्र टूल्स का प्रदर्शन करते हुए इसके बारे में जानकारी दी।

बैठक में को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने कहा कि जशपुर जिले में कई ऐसे स्थान हैं, जो पुरातात्विक दृष्टि से काफी  महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विशेष रूप से  जशपुर जिले में इन्हीं महत्वपूर्ण स्थलों के सूक्ष्म अध्ययन के लिए टीम को आमंत्रित किया गया है। यह टीम एक माह तक जशपुर के विभिन्न स्थलों का भ्रमण कर पुरातात्विक महत्व के स्थलों एवं पुरापाषाणकाल मध्यपाषाण काल एवं नव पाषाण काल के अवशेषों को संग्रहित करेगी। उन्होंने वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, एनईएस काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.विजय रक्षित सहित समस्त एसडीएम, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिमजाति कल्याणविभाग के अधिकारियों से पुरातत्व अन्वेषण टीम को आवश्यक सहयोग देने की बात कही। बैठक में अधिवक्ता श्री रामप्रकाश पाण्डेय, पत्रकार श्री विश्वबंधु शर्मा ने भी जिले के पुरातात्विक महत्व के स्थलों के बारे में अपने विचार रखे। बैठक में एसडीएम श्र्री दशरथ राजपूत, योगेन्द्र श्रीवास, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन.कुजूर, संकल्प प्राचार्य श्री विनोद गुप्ता, मिथलेश पाठक, राजेन्द्र प्रेमी, सौरभ सिंह, उमेश साहू, सहित लोग उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook