ब्रेकिंग न्यूज़

 जिला पंचायत के नवनिर्वाचित सदस्यों का प्रथम सम्मिलन सम्पन्न, नव-निर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों को दिलाई गई शपथ
महासमुंद : जिला पंचायत के नवनिर्वाचित सदस्यों का प्रथम सम्मिलन आज जिला पंचायत महासमुन्द के प्रांगण में प्रदेश के वाणिज्य कर (उत्पाद शुल्क), वाणिज्य एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का प्रथम सम्मिलन एवं शपथ ग्रहण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, विधायक श्री विनोद चन्द्राकर, श्री द्वारिकाधीश यादव, किस्मत लाल नन्द, श्री चन्दन कश्यप एवं श्री विक्रम मण्डावी विशेष रूप से उपस्थित थे।
 
प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत राज चुनाव सम्पन्न हुआ है। ग्राम पंचायत स्तर पर शासन द्वारा पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाया गया, जिसके जरिए ग्राम पंचायतों के माध्यम से सड़क निर्माण, उद्योग एवं स्थानीय लोगों की आवश्यकताओं एवं आकाक्षाओं के अनुरूप कार्य करने का व्यापक अधिकार दिया गया है। आज ग्राम पंचायतों के माध्यम से लोगों को वृद्धावस्था पेंशन एवं अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं के जरिए लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि समाज के अंतिम छोर पर खड़़े लोगों के हित में कार्य करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है, जिसने किसानों का ऋण मांफी किया, वहीं धान खरीदी के साथ-साथ तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बोनस राशि भी दी जा रही है। सरकार हर मोर्चे पर आमजन की समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर विकास के कार्य सम्पादित करें।
 
सांसद श्रीमती छाया वर्मा ने नव-निवार्चित जिला पंचायत के सभी सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ आमजन तक पंहुचाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ ताल-मेल बनाकर कार्य करें। उन्होंने पद की गरिमा को बनाए रखकर आमजन की समस्याओं के निदान का आग्रह किया है। महासमुन्द विधायक श्री विनोद चन्द्राकर ने कहा कि पंचायत राज व्यवस्था के तहत पंचायत प्रतिनिधियों को ग्राम स्तर पर विकास करने की महती जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि इस जिम्मेदारी का जनप्रतिनिधि पूरी प्रतिबद्धता के साथ निर्वहन करने का प्रयास करें। विधायक खल्लारी द्वारिकाधीश यादव ने सभी सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं देने के साथ आमजन की उम्मीदों पर खरा उतरने तथा विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए जिला पंचायत के प्रतिनिधियों का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि गांव में रहने वाले लोगों की आवश्यकता पंचायत राज के तहत चुने गए प्रतिनिधियों के माध्यम से पूरी होगी। विधायक सरायपाली श्री किस्मत लाल नन्द ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान जिला पंचायत नव-निर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल एवं जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
 
इससे पहले प्रभारी मंत्री सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति में जिला पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों को शपथ दिलाई गई। सम्मिलन कार्यक्रम में जिले को कुपोषण से मुक्त करने के लिए ‘‘सुपोषण शपथ’’ दिलाई गई, वहीं जिले को फाइलेरिया से मुक्त करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा एलबेण्डाजोल की दवाई भी खिलाई गई। इस दौरान कलेकटर श्री सुनील कुमार जैन एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.रवि मित्तल ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत महासमुन्द के अध्यक्ष श्री भागीरथी चन्द्राकर, श्री आलोक चन्द्राकर, श्री दाऊलाल चन्द्राकर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर कलेक्टर श्री शरीफ मोहम्मद खान, एसडीम महासमुन्द श्री सुनील कुमार चन्द्रवंशी एवं बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook