ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुंद: कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक, जिले की गौठानों में ‘‘डिजी पे‘‘ की होगी व्यवस्था
जरूरतमंदों को उनके बैंक खातों से स्थल पर मिलेगी राशि:-कलेक्टर श्री गोयल
गिरदावरी कार्य में अपेक्षित प्रगति लाये -कलेक्टर
 
महासमुंद: कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज समय-सीमा की बैठक में कहा कि जिले में खरीफ के लिए गिरदावरी का कार्य 01 अगस्त से शुरू हो गयी है । जानकारी अनुसार 21 अगस्त तक गिरदावरी का काम 42 प्रतिशत हुआ हैं । उन्हानंे सरायपाली, पिथौरा और बसना के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को गिरदावरी काम में अपेक्षित प्रगति लाने पर जोर दिया । कलेक्टर ने बैठक में बताया कि जिले की गौठानों में ‘‘डिजी पे‘‘ के जरिए बैंक खाता धारकों को जरूरत की राशि का भुगतान किया जायेगा । बशर्ते उनके खाते में जमा राशि हो । कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र आवेदन की आॅनलाईन एन्ट्री में गति लाने को कहा । अधिकारी यह भी देखें कि बच्चों को जाति प्रमाण, आय प्रमाण, निवास मिल रहे है या नहीं । नहीं मिल रहे तो प्रदाय कराना सुनिश्चिित करें।
 
कलेक्टर श्री गोयल ने गिरदावरी  के कार्य को पूरी सर्तकता और पारदर्शिता के साथ पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों से रेण्डमली गिरदावरी का निरीक्षण करने को कहा । उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी रेण्डमली किसानों के खेतों में जाकर गिरदावरी कार्य का निरीक्षण करेंगे । उन्होंने कहा कि इस कार्य में अब ज्यादा दिन नहीं बचे है। हर हालत में सितम्बर के द्वितीय सप्ताह से पहले इस काम को पूरा कर लिया जाये ।  हल्का पटवारी मौके पर वास्तविक रूप से गिरदावरी का कार्य करें साथ ही यह ध्यान रखें कि भू-स्वामी के नाम में किसी प्रकार की त्रृटि नहीं हो । शत्-प्रतिशत गिरदावरी कार्य सुनिश्चित किया जाए । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ. रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र नायक, सहित डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में उपस्थित थे। सरायपाली, बागबाहरा, पिथौरा के अनुविभागीय अधिकारी-राजस्व सहित ब्लाक स्तरीय अधिकारी वीडियो क्रांफ्रेसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए । बैठक कलेक्टर श्री गोयल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई ।  
 
कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि अब शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों की राशि गौठानों में ‘‘डिजी पे‘‘  ( बैंक सखी )के जरिए बैंक खाता धारक अपनी जरूरत की राशि प्राप्त कर सकेंगे । डिजी पे के माध्यम से चलता-फिरता बैंक संचालित कर जरूरत अनुसार रूपए बैंक कस्टमर को आपूर्ति की जायेगी । इसके चलते अंदरूनी इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंक  से पैसे निकालने के लिए शहरों में आने की जरूरत नहीं पढ़ेगी। कोरोना संक्रमण के चलते लाग जब घरों से नहीं निकल पा रहे हैं तब उनकी जरूरतों के लिए बैंक से राशि ले जाकर डिजी पे सखी ओर ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलए) गौठानों में पेंशनधारी बुजुर्ग, मनरेगा, जनधन, किसान सम्मान निधि, अनुदान एवं अन्य राशि के भुगतान की बैंकिग सुविधाएं गौठानों में उपलब्ध करायी जायेंगी । ताकि लोगों  को राशि आहरण हेतु बैंक तक नहीं जाना पडें । डिजी पे और वीएलई मोबाइल और फिंगर प्रिन्ट डिवाइज लेकर गौठानों में पहुंचेंगे और उन्हें बैंको में जमा उनकी राशि का नगद भुगतान करते रहेंगें ।
 
श्री गोयल ने कहा कि कोविड-19 ख्याल में रखते हुए अपने इलाके के सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित मरीजों का निःशुल्क कोविड-19 टेस्ट करवायें। ताकि कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण में आसानी हो सके । उन्होंने विभिन्न पेंशन योजना हितग्राहियों के आधार सीडिंग के लिए जरूरी हो तो तय कार्यक्रम आयोजित कर पेंशनधारियों की आधार सिडिंग करायी जाये । कलेक्टर ने बारी-बारी से अधिकारियों से लंबित प्रकरण के निराकरण की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि समय-सीमा के प्रकरणों में हम सब की जवाबदारी बनी रहेगी जब तक प्रकरण का निराकरण नहीं हो जाता । इसलिए प्रकरणों का परीक्षण कर समय पर निराकरण सुनिश्चिित किया जाये ।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook