ब्रेकिंग न्यूज़

 बलरामपुर : गिरदावरी सत्यापन कार्यों का निरीक्षण कर रहे है अधिकारी
बलरामपुर : शासन के मंशानुरूप किसानों के हित फसल की वास्तविक गिरदावरी सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर श्री श्याम धावड़े के निर्देशन में सभी अनुभाग में गिरदावरी का कार्य प्रारंभ हो चुका है। समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व क्षेत्र भ्रमण कर गिरदावरी सत्यापन कार्यों का निरीक्षण कर रहे है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने गिरदावरी सत्यापन के लिए शासन से प्राप्त निर्देशों को राजस्व अधिकारियों से साझा कर गिरदावरी का कार्य निर्धारित समय मे नियमानुसार पूर्ण करने निर्देश दिये हंै। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी पूरी निष्ठा, सहजता और सतर्कता के साथ कार्य करें ताकि राजस्व विभाग के प्रति आमजनों का विश्वास बना रहे ।
 
ग्राम पंचायतों में गिरदावरी कार्य के पूर्व कोटवार द्वारा मुनादी करवारकर जानकारी दी जा रही है। गिरदावरी के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खेत-खेत जाकर गिरदावरी सत्यापन का निरीक्षण कर पटवारी एवं राजस्व अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे है। अधिकारी पटवारियों से खसरा में दर्ज रकबा का पूरा विवरण गिरदावरी रजिस्टर में प्रविष्टि करने तथा कृषक के खसरा नम्बर के मौके पर जाकर फसल कितने रकबे में बोई गई है, उसकी भी प्रविष्टि करने को कहा। पटवारियों से गिरदावरी के जांच के समय सत्यापन हेतु गत् वर्ष के धान पंजीयन का डाटा भी रखने को कहा गया है। जिससे वर्तमान में किसानों के धान के रकबा का सत्यापन किया जा सके। अनुविभागीय अधिकारी  राजस्व ने पटवारियों को कृषकों के एक-एक प्लाट के फसल गिरदावरी कार्य को गंभीरतापूर्वक करने के निर्देश दिये। ज्ञात है कि त्रुटिरहित एवं शत-प्रतिशत गिरदावरी का कार्य पूर्ण करने के लिए राजस्व अधिकारियों सहित पटवारियों को जरूरी प्रशिक्षण भी दिया गया है।
एसडीएम कुसमी ने गिरदावरी सत्यापन कार्यों का किया निरीक्षण
 
कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने गिरदावरी के कार्यो को त्रुटिरहित पूर्ण करने के निर्देश समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए है। आदेश के पालन में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुसमी श्री दीपक निकुंज विकासखण्ड कुसमी के ग्राम पंचायत भवानीपुर पहुंचकर गिरदावरी सत्यापन कार्य का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पटवारी को गिरदावरी का कार्य नियमानुरूप करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी सत्यापन करने के पूर्व मुनादी के माध्यम से कृषकों को जानकारी दे दी जाए। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर पटवारी द्वारा गिरदावरी सह राजस्व संबंधित कार्य समय पर हो रहा है या नही इसकी जानकारी ली। उन्होंने खसरा नम्बर के आधार पर स्वयं खेतों में जाकर रकबा और फसल लगे क्षेत्र का मिलान भी किया ।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook