ब्रेकिंग न्यूज़

 जिला चिकित्सालय में षीघ्र ही डीएमएफ की राषि से डायलिसिस मषीन खरीदी जायेगी-कलेक्टर जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न
कोरिया : कलेक्टर श्री डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफ से सभी स्वीकृत कार्यों की पूर्ण एवं प्रगतिरत व अप्रारंभ कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जिला खनिज संस्थान न्यास की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, रेडक्रास सोसायटी, पीसीपीएनडीटी, एनजीटी एवं बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेण्ट सहित अन्य महत्वपूर्ण विशयों पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को मार्गदर्षन प्रदान करते हुए निर्देषित किया। उन्होंने इंडियन रेडक्रास सोसायटी षाखा कोरिया जिले की उपलब्धियां, खाता की अद्यतन जानकारी, सदस्यता बढ़ाने, आय बढ़ाने के स्त्रोत बढ़ाने तथा किन किन मदों में खर्च किया जा सकता है की जानकारी ली।

बैठक में कलेक्टर ने जिला निःषक्त पुनर्वास केंद्र के संचालन पर चर्चा की। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को दिव्यांगों का सर्वे, राज्य एवं राश्ट्रीय योजनाओं का लाभ दिलाने तथा सभी विकासखण्डों में 4 मार्च को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में दिव्यांगों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदाय करने निर्देषित किये। उन्होंने मार्च के प्रथम सप्ताह में बैकुण्ठपुर, मनेन्द्रगढ एवं जनकपुर में रक्तदान षिविर आयोजित करने, जिला चिकित्सालय में आईसीयू, एसएनसीयू एवं वेंटीलेटर की स्थापना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लैब, आवष्यक उपकरण, दवाई की उपलब्धता, लैब टेक्निषियन, बैकुण्ठपुर एवं जनकपुर में एनेस्थेसिया, स्त्री रोग विषेशज्ञ की नियुक्ति पर चर्चा करते हुए सभी विकासखण्डों में मरच्यूरी बनाने डीएमएफ से राषि स्वीकृत की गई थी, किन्तु पूर्ण नहीं होने पर निर्माण एजेंसी के अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने संबंधित अधिकारी को निर्देषित किया। इसी तरह उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों पर चर्चा की तथा सभी विकासखंड के बीएमओ को मजिस्ट्रेट के साथ अस्पतालों के जांच के निर्देष दिये। 

बैठक में सोनोग्राफी लाइसेंस का रिनेवल किया गया। फ्लोर क्लिनिंग मषीन खरीदने कहा गया। कलेक्टर ने कहा जीवन दीप समिति की नियमित बैठक होते रहना चाहिए। जिला अस्पताल में डीएमएफ की राषि से डायलिसिस मषीन लगाने तथा नवीन जिला चिकित्सालय भवन के लिए जगह चिंहांकित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि डीएमएफ की राषि से नवीन जिला चिकित्सालय भवन बनाने पर चर्चा चल रही है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य स्तर की टीम से जिले में कैंसर हास्टिल बनाने तथा मेडिकल काॅलेज स्थापना के संबंध में चर्चा की जा चुकी है।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय का जिले में महत्वपूर्ण भूमिका होता है। जरूरतमंद लोग उत्तम उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुचते है। उपचार कराने हेतु आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की परेषानी नही होनी चाहिए। उन्हें चिकित्सालय में उपलब्ध सभी प्रकार की सुविधाएं असानी से मिलनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। बैठक में कलेक्टर ने डाॅक्टरों को जिला चिकित्सालय मे निर्धारित समय पर उपस्थित होकर मरीजों का ईलाज और देख-रेख तथा साफ-सफाई पर विषेश ध्यान देने के निर्देष दिये। इस अवसर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ रामेष्वर षर्मा, सिविल सर्जन डाॅ.एस.के.गुप्ता, बीएमओ, आरएमओ, आरएमए, एमओ, बीपीएम, नगर पालिका के अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, सीएसईबी एवं ई एण्ड एम के अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook