ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : गोधन न्याय योजना अंतर्गत जन जागरूकता कार्यक्रम
बलरामपुर : छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु विकासखंड बलरामपुर के ग्राम पंचायत भेलवाडीह में गोधन न्याय योजना के तहत् गौठान में जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ.बी.पी.सतनामी ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर की खरीदी 2 रूपए प्रति किलो की दर से किया जा रहा है। जिसे महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट तैयार कर पैकिंग कर विक्रय किया जाएगा। बिक्री उपरांत जो आय होगा उसमें से कुछ राशि समूह को भी दिया जायेगा। इस तरह से समूह की महिलाओं को अपनी आय बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगें। पशुपालन विभाग के माध्यम से लोग अपनी गायों का कृत्रिम गर्भाधान कराने की सुविधा, टीकाकरण, मुर्गी पालन हेतु चूजे जैसी योजनाओं का लाभ बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बलरामपुर श्री के.के. जायसवाल ने उपस्थित लोगों को गोधन न्याय योजना के बारे में बताया कि इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी, इसकी प्रमुख वजह है खेतों में उपयोग हो रहे रासायनिक उर्वरकों के कारण धीरे-धीरे बंजर होती जा रही भूमि तथा उगने वाले अनाज के सेवन से बढ़ती बीमारियां। यदि इससे सुरक्षित रहना है तथा अपने खेतों की उर्वरक शक्ति को बचाये रखना है तो हमें गोबर से बने वर्मी कम्पोस्ट को अपनाना होगा, जिससे खेतों में उगने वाले अनाज प्राकृतिक होगें और मानव निरोगी जीवनयापन कर सकेगा।
 
जिला परियोजना अधिकारी ओम प्रकाश गुप्ता ने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर रोजगार के नए अवसर मिलेंगें तथा गौ-पालन एवं गौ-सुरक्षा को प्रोत्साहन के साथ-साथ पशुपालकों को आर्थिक लाभ देना इस योजना की महत्वपूर्ण भूमिका है। गौठान में क्या-क्या सुविधायें पशुओं के लिए होनी चाहिए, पंजी संधारण करना, फल-सब्जी के पौधे लगाना तथा किस प्रकार से वर्मी कम्पोस्ट तैयार करना है इसकी जानकारी दिए गए। कोरोना महामारी के संबंध में भी लोगों को जागरूक किया गया, अपने आस-पास उपस्थित लोगों से 2 गज की दूरी बनाकर रखना, अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोना, नाक व मुह को ढंक कर रखना जैसी बातों से अवगत कराया गया।
 
इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एवं आमजन उपस्थित हुए।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook