ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक
बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के दिये निर्देश
एनिमिया से पीड़ित मरीजों के इलाज हेतु एक्शन प्लान तैयार करें-श्री धावडे़
 
बलरामपुर : संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेते हुए  विभाग के अधिकारी/कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिले में एनिमिया से पीड़ित महिलाओं के उपचार हेतु किये जा रहे कार्य के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विकासखण्ड कुसमी क्षेत्र में एनिमिया से पीड़ित मरीजों की संख्या अधिक होने पर उस क्षेत्र पर विशेष ध्यान रखते हुए कार्य योजना तैयार कर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों से एक्शन प्लान तैयार कर कार्य करने को कहा। उन्होंने जिले के 15 से 49 वर्ष के महिलाओं का 15 सितम्बर तक एनिमिया जांच करने के निर्देश दिये।
 
कलेक्टर ने गर्भवती माताओं का पंजीयन कराने तथा संस्थागत प्रसव का प्रतिशत बढ़ाने को कहा। विकासखण्ड राजपुर अन्तर्गत गर्भवती माताओं का पंजीयन व संस्थागत प्रसव में कमी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी से कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिनस्त कर्मचारियो से मुख्यालय में न रहने की स्थिति में उनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करते हुए वेतन काटने एवं वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कुपोषित बच्चों हेतु जिले में संचालित एन.आर.सी सेन्टर तथा वहां रह रहे कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। जिला चिकित्सालय में एन.आर.सी. सेन्टर संचालित न होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला अस्पताल अधीक्षक से शीघ्र एन.आर.सी सेन्टर प्रारंभ करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने महिला बाल विकास अधिकारी से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए आंगनबाड़ी वार कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करने को कहा। कलेक्टर जिले में टी.बी. के मरीजों की संख्या तथा उनके इलाज के संबंध में जानकारी ली।
कलेक्टर श्री धावड़े ने निजी क्लिनिक, पैथोलाॅजी लैब एवं एक्स-रे के संचालन हेतु प्राप्त आवेदनों तथा उस पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रस्तुत आवेदनों का जांच करने हेतु एन.एच.ए. का टीम बनाकर एक माह के अंदर सभी आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने विभाग अन्तर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए निर्माण एजेन्सियों को गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हुए समय-सीमा पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों से स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध संसाधनों तथा उनकी आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी ली उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर उनकी समस्याओं को समाधान करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस. चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बसंत सिंह, अस्पताल अधीक्षक आर.के.त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी स्मृति एक्का, महिला बाल विकास अधिकारी श्री जे.आर.प्रधान, जिला चिकित्सालय के समस्त चिकित्सा अधिकारी, सर्व खण्ड चिकित्सा अधिकारी सहित जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook