ब्रेकिंग न्यूज़

 नरवा एवं स्वच्छता का संदेश देने जिला स्तरीय मैराथन दौड़ सम्पन्न, बच्चों के साथ दौडे़ कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक
बलरामपुर : नरवा एवं स्वच्छता संवर्धन का संदेश देने के उद्देश्य से जिला स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विकाससखण्ड स्तर से चयनित महिला एवं पुरूष वर्ग के 10-10 प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह के साथ मैराथन में भाग लिया। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक श्री टी.आर. कोसिमा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीष एस., स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने प्रतिभागियों को हरी झण्डी दिखाकर मैराथन दौड़ का शुभारंभ किया। मैराथन दौड़ में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, जनप्रतिनिधि व महिला क्लब की सदस्यों के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी भी शामिल हुये। मैराथन दौड़ में पुरूष वर्ग के लिए 20 किलोमीटर एवं महिला वर्ग के लिए 10 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई थी। मैराथन दौड़ समापन के पश्चात् विजेताओं को पुरस्कृत कर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने मैराथन में शामिल सभी जनप्रतिनिधियों अधिकारियों, धावक-धाविकाओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सहयोग की भावना के साथ हम सभी ने आज मैराथन में भाग लिया है। सामाजिक सहयोग कि इसी भावना के साथ हमें सदैव सहयोगी बनना है। उन्होंने धावक-धाविकाओं से कहा कि आप लोग निरंतर दौड़ते हुए धीरे-धीरे अपनी क्षमता बढ़ायें तथा अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहें। स्वयं से भी प्रतिस्पर्धा लक्ष्य प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण कदम हो सकता है तथा परिस्थितियां प्रतिकूल होने पर भी मैदान छोड़कर भागना नहीं चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द कहते थे कि यदि आप जीत गये तो लीड करेंगे और हार गये तो गाईड करेंगे, इसलिए हमें हार-जीत की चिंता न करते हुये केवल परिश्रम करना चाहिए। सामाजिक गतिविधियों में हार-जीत का कोई स्थान नहीं है, बल्कि उद्देश्य महत्वपूर्ण हैं।
हम सभी आगे भी ऐसे आयोजनों में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने मैराथन के उद्देश्य को रेखांकित करते हुए नरवा अर्थात् जल संसाधन का संवर्धन एवं स्वच्छता को अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि जिला प्रशासन इसके लिए निरन्तर प्रयासरत् है। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री विनय पैकरा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी इसी प्रकार शारीरिक सक्षमता में वृद्धि हेतु योग तथा व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें। स्वस्थ मन और स्वस्थ शरीर से ही हम प्रगति के पथ पर आगे बढ़ सकते हैं। नरवा संवर्धन और पर्यावरण की सुरक्षा हमारा प्राथमिक लक्ष्य है। आप भी अपने आस-पास स्वच्छता बनाये रखें तथा पर्यावरण की रक्षा करते हुए अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें। जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री भानू प्रताप दीक्षित ने भी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए वृक्षारोपण करने एवं पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने हेतु प्रेरित किया।

मैराथन दौड़ प्रतियोगिता में महिला वर्ग में शंकरगढ़ की जयमानी प्रथम, गीता पैकरा द्वितीय एवं अरूणा तृतीय स्थान पर रही। पुरूष वर्ग में शंकरगढ़ के कर्ण कुमार प्रथम, बलरामपुर के मनोज सिंह द्वितीय तथा कुसमी के विक्रम टोप्पो ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता उपरांत प्रथम स्थान प्राप्त महिला/पुरूष प्रतिभागी को 5000, द्वितीय को 2500, तृतीय को 1500, चतुर्थ को 1000, पंचम को 500 एवं छठवें से दसवें स्थान प्राप्त प्रतिभागी को 250 रूपये नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया। मैराथन दौड़ में प्रतिभागी के रूप में शामिल कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं जनप्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। साथ ही महिला क्लब की अध्यक्ष डाॅ. रचना झा सहित सदस्यों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री गोविन्द राम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी. एक्का, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी श्री एन.एल. धृतलहरे, गणमान्य नागरिक श्री विनोद तिवारी, डिप्टी कलेक्टर श्री दीपक निकुंज, श्रीमती ज्योति बी. बैरागी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सहित प्रतिभागी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook