ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुंद : गंदगी मुक्त भारत अभियान:
पंचायतों में श्रमदान से की गई सरकारी भवन की साफ-सफाई

महासमुंद : महासंमुद जिले मंे गांव को स्वच्छ बनाने के लिए जिले में ‘‘गन्दगी मुक्त भारत‘‘ अभियान कार्यक्रम 08 अगस्त से शुरू कर दिया गया है, जो 15 अगस्त 2020 तक चलेगा। जिले के हर ग्राम पंचायत में इसके तहत् व्यापक पैमाने पर साफ-सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। ग्राम पंचायत परसदा(ब) में श्रमदान द्वारा सरकारी भवनों की साफ-सफाई, दिवाल लेखन, घरों और दुकानों में जाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा हंै। इस कार्य में ग्रामीणजन के साथ ही ज्योति स्व-सहायता समूह, बड़ादेव स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा पूरा सहयोग किया गया।
 
ये महिलाएॅ शौचालय के नियमित उपयोग खाना खाने से और शौच के बाद साबुन से हाथ धोने, प्लास्टिक, बाहर न फेंकने, घर पर ही सभी प्रकार के ठोस कचरा, समान एकत्रित कर घर में रखने के बाद सफाईकर्मी को देने की बात भी बतायी जा रही है। इसके अलावा पंचायत भवनों की खानी परिसर की जमीन पर पौधारोपण भी किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपंद पंचायत महासंमुद श्री प्रकाश चन्द्र तारम, सरपंच श्री वीरेन्द्र चन्द्राकर, सचिव श्री राजू चन्द्राकर एवं पंचगण व स्वच्छता प्रभारी मौजूद रहे ।
 
गांवों में चल रहे श्रम स्वच्छता के तहत् सिंगल यूज प्लास्टीक एकीकरण एवं पृथकीकरण, सार्वजनिक भवनों की सफाई, सामुदायिक शौचालय के निर्माण, ठोस अपशिष्ट निस्तारण की योजना का विस्तार, ग्राम पंचायत में सफाई निर्धारित किए गए है। कार्य कर लोगों को जागरूक किया गया। सबसे बेहतर ग्राम पंचायत का चयन कर उसे पुरस्कृत किए जाने के लिए प्रशासन की तरफ से समिति गठित की गई है। यह समिति मूल्यांकन के आधार पर सबसे अव्वल ग्राम पंचायत का चयन करेंगी। भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत गंन्दगी मुक्त भारत 08 अगस्त से 15 अगस्त 2020 के अन्तर्गत कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल ने ई-रात्रि चैपाल कार्यक्रम में वीडियों क्राॅन्फ्रेसिंग के जरिए जिले के सरपंचों से बातचीत की थी। सरपंचों को सूचीबद्ध कार्यक्रम की जानकारी साझा की थी ।  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook