ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरिया जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं-सविप्रा उपाध्यक्ष श्री कमरो अमृतधारा महोत्सव में उमड़ पड़ी विशाल जनसैलाब

मुख्य अतिथि श्री कमरो ने की अमृतधारा के अधोसंरचना सौंदर्यीकरण के लिए 72 लाख रूपये की घोशणा

6 माह से 3 वर्ष के कुपोषित बच्चों को पौष्टिक गर्म भोजन देने की योजना का हुआ शुभारंभ

कोरिया :  सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र के विधायक श्री गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य में गत 21 फरवरी को कोरिया जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल अमृतधारा में अमृतधारा महोत्सव का आयोजन गया। महोत्सव के दौरान ही मुख्य अतिथि श्री कमरों के द्वारा जिले के 6 माह से 3 वर्ष के कुपोषित बच्चों को पौष्टिक गर्म भोजन देने की योजना का शुभारंभ किया गया। छत्तीसगढ़ को कुपोषण एवं एनीमिया मुक्त बनाने हेतु 02 अक्टूबर 2019 से प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के बेहतर क्रियान्वयन एवं सकारात्मक परिणाम को देखते हुए, इस नवीन योजना की शुरूआत जिले में की गई है। इसके साथ ही कोरिया जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल अमृतधारा क्षेत्र को विकसित करने एवं इसके सौंदर्यीकरण के लिए 72 लाख रुपये की घोषणा भी श्री कमरों ने की। हर्ष और उल्लास तथा शिवभक्ति के मनोभाव के साथ अमृतधारा महोत्सव का अनुभव जिले की समस्त जनता के लिए शानदार रहा। संस्कृति एवं धार्मिकता के इस सुंदर समागम में जिले की महिलाओं एवं बच्चों को सुपोषण की सौगात मिली।

        मुख्य अतिथि श्री कमरो ने उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कोरिया जिला प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक लोग इस प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकें, इसके लिए जिले के कई स्थल पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किये जाएंगे। इसी कड़ी में जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल अमृतधारा क्षेत्र का विकास एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा। जिले में स्थित गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सबको निःषुल्क उपचार की सुविधा देने के लिए हमने प्रदेष में दो नई योजनाएं लागू की हैं- डाॅ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं मुख्यमंत्री विषेश स्वास्थ्य सहायता योजना। इन योजनाओं से 50 हजार से लेकर 20 लाख रूपये तक निःषुल्क उपचार की सुविधा राषन कार्ड के जरिये मिलेगी। साथ ही स्थानीय पर्वों पर शासकीय अवकाश की घोषणा कर स्थानीय संस्कृति एवं सभ्यता को संरक्षित किया जा रहा है। मनेन्द्रगढ़ विधायक डाॅ. विनय जायसवाल ने अमृतधारा महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार किसानों के हित, छत्तीसगढ़ी स्वाभिमान की रक्षा तथा प्रदेष में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

 कलेक्टर ने अपने संबोधन में इस नवीन योजना की जानकारी देते हुए कहा कि अब जिले के 06 माह से 03 वर्ष के कुपोषित बच्चों को पौष्टिक गर्म भोजन का वितरण किया जाएगा। इस हेतु जिले के 06 एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं के 5060 बच्चों को लक्षित किया गया है। इसके तहत 06 माह से 18 माह के बच्चों को चावल, दाल, सोयाबड़ी, भाजी की खिचड़ी एवं 18 माह से 03 वर्ष के बच्चों को  रोटी, चावल, मूंगदाल, सोयाबड़ी, हरी भाजी उपलब्ध कराया जावेगा। कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन का वितरण आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध कराया जावेगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है।जिसके तहत जिले के चिन्हांकित कुपेाषित बच्चों को अतिरिक्त पौष्टिक आहार के रूप में अंडा एवं सोयाबादामपट्टी व एनीमिक महिलाओं को पौष्टिक गर्म भोजन का वितरण किया जा रहा है।

          कार्यक्रम के दौरान ही ‘‘कोरिया बिहान दर्शन पुस्तिका‘‘ का विमोचन किया गया। यह पुस्तिका महिलाओं को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने हेतु राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं प्रयासों दर्शाती है। अतिथियों द्वारा मेला स्थल पर विभिन्न षासकीय विभागों द्वारा लगाये गये षासकीय योजनाओं से संबंधित स्टालों का अवलोकन किया गया। अतिथियों ने जनसंपर्क विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदेष सरकार की प्रमुख योजनाओं, षासकीय कार्यक्रमों एवं अभिनव पहल से संबंधित विकास फोटो प्रदर्षनी की जमकर सराहना की। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा विभिन्न विभागों के अंतर्गत हितग्राहियों को सामग्री भी प्रदान की गई। कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

’बच्चों ने दिखाया शिव तांडव, पंडवानी और सूफी संगीत ने बंधा समां’

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर आयोजित अमृतधारा महोत्सव में स्कूली बच्चों एवं डांस ग्रुप के द्वारा शिव तांडव की शानदार प्रस्तुतियों ने अतिथियों का मन मोह लिया। छत्तीसगढ़ी व हिंदी गीतों पर भी प्रस्तुतियां पेश की गई, जिसने सभी अतिथियों एवं दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

पंडवानी गायिका ऋतु वर्मा और सूफी संगीत प्रस्तुति ने अमृतधारा महोत्सव के आनंद को दुगुना कर दिया। इस अवसर पर नगर पालिक निगम चिरमिरी की महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल, नगर पालिका परिशद बैकुण्ठपुर के अध्यक्ष श्री अषोक जायसवाल, जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ के अध्यक्ष डाॅ. विनय षंकर सिंह, नगर पालिका परिशद मनेन्द्रगढ़ की अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल, नगरीय एवं जनपद पंचायतों के प्रतिनिधि, कलेक्टर श्री डोमन सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनेन्द्रगढ श्री आर. पी. चैहान सहित बड़ी संख्या में अधिकारी/कर्मचारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, स्कूली छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook