ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : खनिज के अवैध उत्खनन को रोकने के लिए एन0जी0टी0 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कड़ी कार्यवाही करें: कलेक्टर
बलरामपुर :  साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने खनिज विभाग के अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से जिले में खनिज के अवैध उत्खनन को रोकने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए उत्खनन करने वालों पर कड़ाई से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की तथा लम्बे समय से लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।
 
संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार राज्य में 10 जून से 15 अक्टूबर तक रेत के उत्खनन पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने खनिज विभाग के अधिकारियों तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजपुर, रामानुजगंज एवं वाड्रफनगर को क्षेत्र में रेत के उत्खनन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
 
कलेक्टर श्री धावड़े ने हाईकोर्ट, मुख्यमंत्री जनदर्शन, कमिश्नर, जन शिकायत तथा जिला स्तर से प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने हाईकोर्ट तथा लम्बे समय से लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता सेे निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने जिले में खाद-बीज के भण्डारण एवं वितरण की समीक्षा करते हुए जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना के कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। नये गौठानों हेतु भूमि का चयन शीघ्र करने तथा गौठान एवं चारागाह हेतु चयनित भूमि के विवाद को शीघ्र निराकरण करने को कहा। समीक्षा बैठक में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को गरिमापूर्ण मनाने हेतु सभी अधिकारियों को आवश्यक तैयारी पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने बताया कि 13 अगस्त को कार्यक्रम का अंतिम रिहर्सल पुलिस ग्राउण्ड बलरामपुर में किया जाएगा। सभी अधिकारियों को अंतिम रिहर्सल के दिन प्रातः 08.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने को कहा। कलेक्टर ने कोविड-19 संक्रमण की स्थिति की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होंने आरागाही, राजपुर तथा शंकरगढ़ के कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली तथा सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए।
 
कलेक्टर ने जिले में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन तथा चल रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त कर विभिन्न पंचायतों में निरीक्षण हेतु जिम्मेदारी सौंपी है। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों से उनके द्वारा किए गए निरीक्षण तथा कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने नोडल अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार संबंधित विभाग को अपने-अपने विभाग की कमियों को जांच कर आवश्यकतानुसार निराकरण करने के निर्देश दिए।
 
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीष एस., अपर कलेक्टर श्री विजय कुमार कुजूर, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित समस्त जिला कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook