ब्रेकिंग न्यूज़

 बलरामपुर : गैर संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में दिव्यांगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

बलरामपुर : गैर संचारी रोग प्रकोष्ठ जिला स्वास्थ्य समिति बलरामपुर द्वारा कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा निर्देशन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बलरामपुर के मार्गदर्शन में गैर संचारी रोग नियंत्रण एवं निदान पखवाड़ा कार्यक्रम जिले के 68 हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर में 15 फरवरी से 29 फरवरी 2020 तक 06 चरण में आयोजित की जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री ज्ञानेश चैबे ने बताया है कि गैर संचारी रोग के कारण मृत्यु दर में बढ़ोत्तरी हो रही है, जिस पर नियंत्रण तथा रोग के रोकथाम एवं उपचार के लिए पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के तृतीय चरण में जिले के समस्त हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में निरोगी दिव्यांग दिवस का आयोजन कर दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरों में निरोगी दिव्यांगों का रक्तचाप, मधुमेह, मुख का कैंसर, बधिरता की जांच की गई तथा दिव्यांगों को दिव्यांग प्रमाण पत्र नहीं जारी होने की स्थिति में मार्गदर्शन व सहयोग प्रदान किया गया। कार्यक्रम में दिव्यांगों को शासन की योेजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में सभी दिव्यांगों को श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार पखवाड़ा दिवस कार्यक्रम के 24 फरवरी को स्वस्थ संगवारी दिवस, 27 फरवरी को सुरक्षा सूत्र दिवस तथा पखवाड़े के अंतिम दिवस 29 फरवरी 2020 को किसान मितान दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook