ब्रेकिंग न्यूज़

  कोरिया: छात्रों को मिला पढाई तुंहर दुआर ऑनलाइन अध्ययन का बेहतरीन विकल्प, साझा किया अपना अनुभव
पढ़ाई के साथ शिक्षक कर रहे कोरोना से बचाव हेतु जागरूक

कोरिया: कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूलों में बच्चों का जाना बंद है। जहां एक ओर यह एहतियाती कदम उठाए गए हैं वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार ने ये व्यवस्था भी की है, कि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके तहत सरकार ने पढाई तुंहर दुआर ऑनलाइन वर्चुअल अध्ययन का बेहतरीन विकल्प छात्रों को दिया है जिसके जरिये छात्र घर बैठे पढाई का लाभ उठा रहे हैं।
 
प्रदेश के शिक्षक और शिक्षिकाएं मोबाइल एप के जरिए छात्रों को अध्यापन करा रहे है, उन्हें गृहकार्य दे रहे हैं और उनकी शंकाओं का समाधान भी उत्तर देकर कर रहे हैं। कोरिया जिले में भी ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन का सिलसिला गत अप्रैल माह से ही जारी है और जुलाई माह में नवीन सत्र के आरम्भ से ही इसमें गतिशीलता आ गई है।
 
कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखण्ड से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रकया ग्राम के मिडल स्कूल में पदस्थ शिक्षिका कानन गुप्ता ऑन लाइन अध्यापन के अतिरिक्त जागरूकता की अलख भी जगा रही हैं। वह ग्राम में लोगो से सम्पर्क कर इस महामारी के संदर्भ में लोगो को क्या एहतियात करना है, मास्क का प्रयोग और हैंडवाश जैसी महत्वपूर्ण जानकारी से छात्रों और ग्रामवासियो को अवगत करा रही हैं। साथ ही जिन छात्रों के पास मोबाइल उपलब्ध नही है या नेटवर्क की समस्या है, वहां पर वे ऑफलाइन पढाई भी करा रही हैं, जहां वे बच्चों को निर्धारित दूरी के साथ बैठाकर अध्यापन कार्य करती है। इस प्रक्रिया में वह अपने साथ सेनेटाइजर भी रखती हैं और लोगों को इसके उपयोग हेतु प्रेरित करती हैं। अपने मोबाइल से शिक्षिका बच्चों के साथ शैक्षणिक सामग्री साझा करते हुए उनकी शंकाओं का समाधान कर रही है। एक शिक्षक का प्रथम दायित्व अपने छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है, इसमें खरा उतरने का प्रयास है, कानन का यह परिश्रम।
जहां एक ओर शिक्षक अपनी पूरी जिम्मेदारी गंभीरतापूर्वक निभा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर छात्र भी इसका भरपूर लाभ ले रहे हैं। संकुल कटकोना के प्राथमिक शाला आजादनगर में कक्षा पांचवी के छात्र रितेश सिंह ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पढ़ई तुंहर द्वार के अंतर्गत जब से ऑनलाइन क्लास शुरू हुआ है तब से वे प्रतिदिन क्लासेस अटेंड करते आये हैं।
 
इसी तरह का अनुभव साझा करते हुए शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला खोंगापानी में कक्षा 8 वीं की छात्रा कु किरण वैष्णव ने कहा कि जब से ऑनलाइन क्लास चालू हुई है तब से निरन्तर वह इसका लाभ ले रही है। किरण का कहना है कि इस तरह घर मे रहकर भी पढ़ाई निरन्तर कर पा रही है।
 
दोनो छात्रों ने कहा कि उन्हें बहुत अच्छा लगता है और मजा भी आता है।  चाहे वह जिला स्तरीय हो, संकुल स्तरीय हो या फिर शाला स्तरीय हो, सभी क्लास में कई शिक्षकों से पढ़ने का अवसर मिला, सभी शिक्षक बहुत अच्छा पढ़ाते हैं। यह उनके लिए नया अनुभव था। दोनो छात्रों ने लंबे समय से चली आ रही लॉकडाउन अवधि में घर बैठे पढ़ाई कराने के लिए उन्होंने सभी शिक्षकों एवं राज्य शासन को धन्यवाद दिया है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook