ब्रेकिंग न्यूज़

   कोरिया: सौर ऊर्जा से रौशन हो रहीं दुर्गम, पहुंचविहीन बस्तियां
कोरिया जिले में क्रेडा द्वारा सोलर पावर प्लांट की स्थापना से 1128 परिवारों को मिली बिजली

कोरिया: अंधेरों में दब-छुप जाते थे अब तक जो आशियाने, रात में मिली सूरज की रोशनी और उजालों से भर गये। ये बात कोरिया जिले के उन दुर्गम, पहुंचविहीन, विद्युतविहीन वनांचलों में बसे गांवों पर सटीक बैठती है जहां बिजली उपलब्ध नहीं थी, आज क्रेडा विभाग के द्वारा सौभाग्य योजना के अंतर्गत ऐसे घरों को सौर ऊर्जा से रौशन किया जा रहा है।
 
       प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना यानि (सौभाग्य) के अंतर्गत क्रेडा विभाग द्वारा कोरिया जिले के विकासखंड सोनहत, भरतपुर और मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत विभिन्न मजराटोलों और पारों में 209 किलोवॉट कुल क्षमता के 31 सोलर पावर प्लांट की स्थापना की गई है जिससे 1128 परिवारों को सौर ऊर्जा से विद्युतीकृत किया गया है। चैक-चैराहों एवं प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर प्रकाश की व्यवस्था के लिए 327 सोलर स्ट्रीट लाईट की स्थापना की गई है।
 
       क्रेडा विभाग के अधिकारी श्री रामनारायण उपाध्याय ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे ग्राम एवं मजराटोले, जिनके घरों की बसाहट अधिक दूरी पर होती हैं एवं फैले हुये हैं, इन स्थलों पर सोलर पावर प्लांट लगाना सही नहीं होता है, ऐसे में इन जगहों पर 2076 नग सोलर होम लाईट प्रति नग क्षमता 200 वॉट के माध्यम से विद्युतीकृत किया गया है। इनकी कुल क्षमता 415.2 किलोवॉट है। सोलर होमलाईट से प्रत्येक घरों में 05 नग एल.ई.डी. बल्ब, जिनकी क्षमता 08 वॉट है, सहित 01 नग पंखा क्षमता 15 वॉट एवं मोबाईल चार्जिग यू.एस.बी. पोर्ट कनेक्शन किया गया है।

विकेन्द्रीकृत वितरण एवं उत्पादन (डी.डी.जी.योजना) के तहत सोलर पावर प्लांट
       इसी तरह उन्होंने विकेन्द्रीकृत वितरण एवं उत्पादन (डी.डी.जी.योजना) की भी जानकारी दी। इस योजना अंतर्गत जिले के 70 ग्रामों एवं 98 मजराटोलों को सोलर पावर प्लांट के माध्यम से विद्युतीकृत किया गया है। इस योजना से हितग्राही सौर ऊर्जा संयंत्रों से रात्रि में भी रौशन हो रहे हैं। इससे ग्रामीण जनता के जीवन स्तर में व्यापक सुधार हो रहा है।

सोलर हाईमास्ट के जरिए सार्वजनिक स्थानों में हो रही रौशनी
      जिले में अब तक कुल 72 नग सोलर हाईमास्ट संयंत्र की स्थापना की गई है। ग्रामों, कस्बों, निकायों व शहरों के प्रमुख चैक-चैराहों पर प्रकाश व्यवस्था हेतु सौर चलित आकर्षक हाई मास्ट संयंत्रों की स्थापना की जाती है। सोलर हाईमास्ट संयंत्रों के स्थापना से स्थापित होने वाले जगह की खूबसूरती तो कई गुना बढ़ती ही है, साथ ही रात्रि काल में प्रकाश व्यवस्था हो जाने से एक निर्भीक वातावरण का निमार्ण होता है, जिससे उक्त स्थलों पर रात्रि कालीन अवधि में भी व्यवसाय, आवागमन, सैर की जा सकती है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook