ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरिया : कलेक्टर ने की जिले में औशधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित करने के विशय पर चर्चा
कोरिया :  कलेक्टर श्री एस.एन.राठौर की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में संपन्न समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के संबंध में षासन के निर्देषानुसार सभी गौठान समितियों के सहकारी बैंक में अकाउंट खोले जाने की जानकारी प्राप्त की एवं षीघ्र इस कार्य को पूरा करने संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिये। बैठक में कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों के अंतर्गत पंचायत भवनों के सूचना पटल पर अधिकारियों एवं महत्वपूर्ण संपर्क नंबर अंकित कराने की जानकारी प्राप्त की। उल्लेखनीय है कि पूर्व में कलेक्टर द्वारा इसके संबंध में निर्देष दिये गये थे।
 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागों के फील्ड कर्मचारी अपने मुख्यालय में रहें और अपने सौंपे गये दायित्व को पूरा करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर श्री राठौर द्वारा पूर्व में सभी विभागों से पदस्थ अधीनस्थों की सूची मंगायी गई थी। जिसके संबंध में उन्होंने विभाग प्रमुखों से बैठक के दौरान जानकारी प्राप्त की। जिले में हितग्राहियों को पेंषन वितरण के संबंध में उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी से जानकारी प्राप्त की।
 
कलेक्टर ने बैठक में सभी विभाग प्रमुखों से कहा कि उनके अंतर्गत रोजगार सहायकों, मितानिनों, पुनर्वास कार्यकर्ताओं आदि कर्मचारियों द्वारा ग्राम स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक की जाये। यह बैठक समन्वय बैठक होगी। जिससे आपसी समन्वय के साथ निर्धारित कार्यों को बेहतर तरीके से पूर्ण किया जा सके। इसके बाद उन्होंने कार्यपालन अभियंता पीएचई से वाटर एटीएम एवं नल जल प्रदाय योजना के बेहतर संचालन एवं रखरखाव हेतु योग्य व्यक्ति का चयन कर नियुक्ति के निर्देष दिए। चयनित व्यक्ति को निर्धारित कार्य हेतु स्किल डेवलपमेंट के तहत आधारभूत प्रषिक्षण दिया जायेगा ।
 
बैठक में कलेक्टर ने जिले में कोविड-19 के संक्रमण से रोकथाम, नियंत्रण एवं आपताकालीन स्थिति से निपटने के लिए आगामी तीन माह हेतु संविदा पदों पर भर्ती की जानी थी, इस संबंध में सीएमएचओ से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री दर्पण वेबसाईट में विभागीय योजनाओं की प्रगति दर्ज कराने के संबंध में चर्चा करते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों को षीघ्रता से इस कार्य को पूरा करने के निर्देष दिये।
 
बैठक में कलेक्टर ने कृशि विज्ञान केंद्र के अधिकारी से जिले में औशधीय पौधों के खेती की संभावनाओं पर चर्चा करते हुए औशधीय गार्डन बनाने की बात कही। कलेक्टर श्री राठौर ने कहा कि आधुनिकता के दौर में हमने औशधीय गुणों को भुला दिया है। जबकि हमारे पास बीमारियों से बचाव हेतु औशधीय ज्ञान का भण्डार उपलब्ध है। आवष्यकता है इसके उचित प्रचार-प्रसार की। उन्होंने केवीके के द्वारा जिले में औशधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित करने के विशय पर भी चर्चा की।
आरईएस, षिक्षा, पीएचई, स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत जिले में निर्मित भवनों के संबंध में जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि जहां तक संभव हो, जिले में निर्मित हर षासकीय अधोसंरचना का सदुपयोग किया जाये।  इसी तरह अमृतधारा काॅटेज में जल आपूर्ति, जलप्रपात के पास रेलिंग निर्माण एवं सोलर पंप लगाए जाने पर संबंधित विभागों से चर्चा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook