ब्रेकिंग न्यूज़

 प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने गाय को हरा चारा खिलाकर गोधन न्याय योजना का किया शुभारंभ
खरीदें गए गोबर की मिलेगी ईमानदारी के साथ पूरी कीमत: उद्योग मंत्री श्री लखमा
मंत्री बोलें गौठानों के रख-रखाव में हम सबकी भागीदारी हो

महासमुंद: राज्य सरकार पशु पालकों से खरीदें गए गोबर की ईमानदारी के साथ पूरी कीमत देगी। सरकार ने किसानों का कर्जा माफ किया और 250 रूपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों की धान का एक-एक दाना खरीदा। छत्तीसगढ़ के हर वर्ग के किसान आजादी से पहले भी हरेली पर्व पूरे उत्साह से मनाते हुए आ रहा हैं। आज के इस शुभ दिन पर मुख्यमंत्री जी भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना बनाई। जिसका आज पूर प्रदेश में शुभारंभ हुआ। उक्त बातें आज महासमुंद जिले के ग्राम कछारडीह गौठान मंे योजना का शुभारंभ करते हुए वाणिज्यकर (आबकारी) एवं उद्योग तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहीं। मंत्री श्री लखमा ने गाय को हरा चारा खिलाकर और खेतीं किसानी से जुड़े औजारों की पूजा कर योजन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि इस गौठान का उद्घाटन भी मेरे हाथों हुआ और इस गौठान में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ अवसर पर मैं आया हॅू। इस गाॅव से अब मेरा नया नहीं पुराना नाता हो गया हैं। मंत्री श्री लखमा ने कहा कि यह देश की अकेली ऐसी सरकार है जिसने हरेली, तीजा, विश्व आदिवासी दिवस, छठ पूजा सहित अन्य त्यौहारों पर शासकीय अवकाश घोषित किया ताकि आमजन के साथ सरकारी कर्मचारीं भी त्यौहारों को उत्साह के साथ मनाएॅ। मंत्री ने पारम्परिक ढोल बजाकर नृत्य किया। उन्होंने गेढ़ी प्रतियोगिता में विजयी बच्चों पुरस्कार दिए।
 
प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने गौठान में गाय को हरा चारा खिलाकर योजना का शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर गौठान मंे आधे क्विंटल से ज्यादा गोबर खरीदा। मंत्री श्री लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के अंतर्गत गोधन न्याय योजना की शुरूआत हुई हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सरकार पशु पालकों से 02 रूपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदेगी। अगर गौपालक गौठान में ले जाकर नहीं बेचता और वो अपने घर से गोबर बेचता हैं तो परिवहन व्यय काटकर भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाकर ईच्छुक किसानों को उचित मूल्य 08 रूपए प्रति किलो की दर पर उपलब्ध करायेगी । इससे किसान आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे और जैविक खेतीं को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा गौठान समितियों के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों सहित हम सबकी  यह भागीदारी होनी चाहिए ताकि गौठानों का बेहतर रख-रखाव हो सकें। जिससे गौठान में मवेशियों को चारा-पानी के साथ-साथ पेड़ो की छाया मिलें।
 
प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा के दिनभर चली कार्यक्रम में उन्होंने वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी शिरकत की। उन्होंने सिरपुर राम गमन पथ के किनारें पीपल का पौंधा लगाया। उनके साथ उपस्थित अतिथियों ने भी फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाएं। इसके बाद मंत्री जिले के बकमा गौठान में गोधन न्याय योजना शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। वहां भी उन्होंने फलदार आम का पौंधा लगाया। मंत्री ने दोनों गौठानों में स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाई जा रही सामग्रियों का स्टाॅल का भी अवलोकन किया। उन्होंने बनाई गई सामग्रियों की तारीफ की। कछारडीह गौठान मंे समूह की महिलाओं ने हाथों से बनाई गई राखी मंत्री सहित अतिथियों को बाॅधीं और भाई बहन के रिश्तें को मजबूत किया। शुभारंभ अवसर पर अध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण श्री भुनेश्वर बघेल, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती ऊषा पटेल, जनपद अध्यक्ष श्री भागीरथी चन्द्राकर एवं उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्री लक्ष्मण पटेल, कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ. रवि मित्तल सहित अन्य सरकारी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook