ब्रेकिंग न्यूज़

संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ने विकासखंड सोनहत के पुसला गौठान से किया गोधन न्याय योजना का शुभारंभ, कहा - योजना के जरिए किसानों की आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा

 कुशहा में रोडसाइड प्लांटेशन के तहत किया फलदार पौधे का रोपण

    
 
 
 
कोरिया 20 जुलाई 2020/ विकासखण्ड सोनहत के ग्राम पंचायत पुसला के गौठान में शासन की महत्वाकांक्षी योजना ’’गोधन न्याय योजना का शुभारंभ माननीय संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े के करकमलों से आज सम्पन्न हुआ। हरेली तिहार के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में गोधन तथा कृषि यंत्रों की पूजा-अर्चना कर श्री राजवाड़े ने गोधन न्याय योजना की शुरुआत की।
   कोरिया जिले में गोधन न्याय योजना के शुभारंभ अवसर पर संसदीय सचिव श्री राजवाड़े के द्वारा गौठान में गोबर खरीदी कर पशुपालक पंजी में एंट्री की गयी। इस दौरान उन्होंने पशुपालक पंजी का अवलोकन किया। इसके बाद उन्होंने एनआरएलएम के स्व सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का भी अवलोकन किया। समूहों द्वारा कम्पोस्ट खाद एवं टेराकोटा के उत्पाद के स्टाल लगाये गये थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के द्वारा समूह की महिलाओं को क्रय पत्रक का वितरण किया। इस दौरान श्री राजवाड़े ने गेड़ी चढ़कर पारंपरिक रीत का आनंद लिया। कार्यक्रम में उपस्थित सम्मानीय अतिथियों को पौधे भेंट किये गये।
संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने दी योजना की जानकारी
    कार्यक्रम के दौरान संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने पूर्व में लागू की जा चुकी सुराजी गांव योजना के तहत संचालित नरवा-गरवा-घुरवा और बाड़ी कार्यक्रम का विस्तार है गोधन न्याय योजना। इस योजना के जरिए किसानों की आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। साथ ही पालतू मवेशी के इधर-उधर घूमने से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा मिलने से रासायनिक खाद के उपयोग में कमी आएगी। उन्होंने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों और पशुपालकों से गोठान समितियों द्वारा 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी की जाएगी, जिससे स्व सहायता समूहों द्वारा वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाएगा। तैयार वर्मी कंपोस्ट को 8 रुपए प्रति किलो की दर से सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। गोबर की बिक्री करने वाले प्रत्येक पशुपालक का कार्ड बनाया जायेगा। पशुपालकों को गोबर बिक्री की राशि (परिवहन व्यय सहित) 2 रुपये प्रति किलो के अनुसार 15 दिनों के भीतर उनके खाते में प्राप्त होगी।
    कलेक्टर श्री एस एन राठौर ने इस अवसर पर कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के जरिये जहां ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के साथ ही जनता को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। वहीं कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल कर आर्गेनिक फार्मिंग से उपजा अन्न स्वास्थ्य के लिये बेहतर है। साथ ही इसकी बाजार दर अधिक होने से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।
श्री राजवाड़े ने गौठान परिसर में किया पौधरोपण
पुसला गौठान परिसर में संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने काजू का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसके बाद उन्होंने गौठान परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने गौठान से लगे चारागाह पहुंचकर वहां उगाई गई नेपियर घास के महत्व व लाभ की जानकारी ली।
कुशहा में रोडसाइड प्लांटेशन के तहत किया फलदार पौधे का रोपण
राज्य की हरीतिमा को कायम रखने शासन द्वारा अभियान स्वरूप पौधरोपण किया जा रहा है। इसी क्रम में श्री राजवाड़े ने ग्राम कुशहा में रोडसाइड प्लांटेशन के तहत फलदार पौधे का रोपण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री एस एन राठौर, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तूलिका प्रजापति एवं सभी गणमान्य अतिथियों ने भी इस अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज करते हुए पौधरोपण किया।
   इस अवसर पर कलेक्टर श्री एस एन राठौर, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तूलिका प्रजापति, एसडीएम सोनहत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति ज्योत्सना राजवाड़े, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत श्री गुलाबचंद चैधरी एवं अन्य सम्मानीय जनप्रतिनिधि व ग्रामीण जन शामिल हुए।  
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook