ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरिया : अमृतधारा जलप्रपात, झुमका वाटर टूरिज्म और चिरमिरी एडवेंचर पार्क के जरिये कोरिया बनेगा पर्यटन का केंद्र

कलेक्टर की अध्यक्षता में पर्यटन समिति की बैठक संपन्न

कोरिया 14 जुलाई : कोरिया जिले को प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु कलेक्टर श्री एस एन राठौर की अध्यक्षता में पर्यटन समिति की बैठक संपन्न हुई। मनेन्द्रगढ़ विधायक श्री विनय जायसवाल एवं नगर निगम चिरमिरी की महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल की उपस्थिति में संपन्न बैठक में एसपी चन्द्रमोहन सिंहए सीईओ जिला पंचायत एवं संबंधित अधिकारी भी शामिल हुए।

कलेक्टर ने बताया कि कोरिया जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। कोरिया जिले की प्राकृतिकए सांस्कृतिक एवं जैव विविधता को मूल रूप में संरक्षित रखते हुए पर्यटन का विकास किया जायेगा। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में संपन्न बैठक में समितियों के माध्यम से पर्यटन विकास के कार्यों को पूरा करने की जानकारी दी गई। इस संबंध में झुमका वाटर टूरिज्म सोसायटीए अमृतधारा जलप्रपात पर्यटन समिति एवं चिरमिरी एडवेन्चर पार्क समिति के फर्म एवं सोसायटी से पंजीयन कराये जाने हेतु नियमावली का अनुमोदन तथा जिले को पर्यटन का दृष्टि से प्रमुख स्थल के रूप में तैयार करने के विषय पर चर्चा की गई।

इस क्रम में जिले के नगर निगम क्षेत्र चिरमिरी में एडवेंचर पार्क स्थापित किया जायेगा। जहां लोगों के मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार की एडवेंचर गतिविधियों जैसे ट्रेकिंगए क्लाइंबिंगए ऐरोबिक्सए स्विमिंग को प्रोत्साहित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा कोरिया जिला आगमन पर चिरमिरी एडवेंचर पार्क बनाये जाने की घोषणा भी की गई थी।

जिले के लोगों को महानगरों की तर्ज पर वाटर स्पोर्टस एवं मनोरंजन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में झुमका बांध एवं इसके आस.पास के क्षेत्र में वांछित अधोसंरचनाओं का निर्माण कर एडवेंचर वाटर स्पोर्टस को प्रोत्साहित किया जायेगा। इसी तरह विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत अमृतधारा जलप्रपात की नैसर्गिक सुंदरता का संरक्षण करते हुए पर्यटकों को ठहरने एवं मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराते हुए सुरक्षितए किफायती एवं आनंदपूर्ण अनुभव सुनिश्चित करना प्रशासन का प्रयास रहेगा। साथ ही पुरातात्विक धरोहरों का संरक्षण एवं स्व सहायता समूहों की सतत सहभागिता सुनिश्चित करना भी प्राथमिकताओं में शामिल है।    

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook