ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : नगरीय क्षेत्रों में प्रदत्त स्थायी पट्टों का भूस्वामी प्रदाय किये जाने हेतु कार्यशाला आयोजित

बलरामपुर : राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में प्रदत्त शासकीय स्थायी पट्टों को भूमिस्वामी हक प्रदान किया जाना है। नगरीय क्षेत्रों में निवासरत् नागरिकों को भूमि स्वामी हक प्रदाय करने हेतु शासन द्वारा विस्तृत नियमावली बनाई गई है। इन नियमावली को सरल रूप में नागरिकों को समझाने तथा प्रक्रिया संबंधी समस्त जानकारी साझा करने हेतु कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार रामानुजगंज के अनुविभागीय कार्यालय के सभाकक्ष में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में विधायक श्री बृहस्पत सिंह ने नगर पंचायत के पार्षदों, जनपद सदस्यों, जनप्रतिनिधियों और आम नागरिकों की उपस्थिति में कार्यशाला का शुभारम्भ किया। कार्यशाला में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज श्री अजय किशोर लकड़ा ने क्रमानुसार नियमों का पाठ किया।

विधायक श्री बृहस्पत सिंह ने शासन द्वारा चलाई जा रही राजीव गांधी आश्रय योजना के विषय में जनप्रतिनिधि एवं नागरिकों से बात करते हुये इससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें नगरीय क्षेत्रों में निवासरत आम नागरिकों को भूमि स्वामी का हक प्रदाय किया जायेगा। बड़ी संख्या में शहरी आबादी के पास अपने भूमि का मालिकाना हक नहीं था, किंतु अब इस दिशा में सरकार प्रयासरत् है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज ने नागरिकों को फ्री होल्ड कर भूमि के मालिकाना हक दिये जाने संबंधी समस्त जानकारियां देते हुये लोगों के सवालों के जवाब भी दिए। 

उन्होंने कहा कि जारी आदेशानुसार विभिन्न व्यवस्थाओं के माध्यम से पट्टा प्रदान करने संबंधी निर्देश प्राप्त हैं जिसमें गैर रियायती पट्टेदार, रियायती पट्टेदार, भूमि आबंटन, अतिक्रमित भूमि व्यवस्थापन शामिल है। भूमि स्वामी हक प्रदान किये जाने के एवज में निवासरत व्यक्ति से एक न्यूनतम शुल्क लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्र में योजना संबंधी होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से जानकारियां दी जा रही हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी अनुविभागीय कार्यालय रामानुजगंज, कार्यालय तहसीलदार रामानुजगंज, नगर पंचायत रामानुजगंज से प्राप्त कर सकते हैं। कार्यशाला में नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्री बजरंग गुप्ता, तहसीलदार श्री भरत कौशिक सहित जनप्रतिनिधिगण एवं आम नागरिक उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook