ब्रेकिंग न्यूज़

 बलरामपुर : विधायक एवं प्रभारी कलेक्टर ने लगाए मुनगा के पौधे

ब्लाॅक प्लांटेशन कार्यक्रम के तहत् बड़े पैमाने पर किया जा रहा मुनगे का पौधरोपण

बलरामपुर 11 जुलाई :  विकासखण्ड राजपुर के ग्राम अमड़ीपारा में सामरी विधायक श्री चिंतामणी महराज तथा प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरिष एस0 ने मुनगा पौधा रोपित कर वृक्षारोपण की शुरूआत की। अमड़ीपारा में लगभग 11 हजार मुनगा के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से एक हजार पौधे लगाए जा चुके हैं तथा शेष पौधे लगाने की तैयारियां चल रही हैं। विधायक श्री चिंतामणी महराज ने वृक्षारोपण कर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मुनगा की विशेषता एवं औषधीय गुणों के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक प्लांटेशन कार्यक्रम के अंतर्गत मनरेगा के माध्यम से मुनगा के पौधे लगाये जा रहे हैं, जिससे लोगों को रोजगार के साथ ही आने वाले समय में कुपोषण से मुक्ति के लिए मुनगा के औषधीय गुणों का भी लाभ मिलेगा।

ब्लाॅक प्लांटेशन कार्यक्रम के तहत् विकासखण्ड राजपुर के अमड़ीपारा में जिला प्रशासन द्वारा उद्यानिकी विभाग के सहयोग से नर्सरी में तैयार मुनगे के पौधों का रोपण किया गया। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में विधायक एवं प्रभारी कलेक्टर ने मुनगा के पौधे का रोपण कर अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का संदेश दिया। विधायक श्री चिंतामणी महराज ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुनगा पौधों के रोपण का यह कार्यक्रम राज्य शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को सफल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास है। ग्रामीण परिवेश में प्रारंभ से ही बाड़ियों में मुनगा के पौधे लगाये जाते रहे हैं। मुनगा अपने विशेष औषधीय गुणों के कारण प्रसिद्ध है, इनकी पत्तियों से तैयार पाउडर का प्रयोग सुपोषण अभियान के लिए किया जायेगा, जिससे महिलाओं एवं बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने में सहयोग मिलेगा। प्रभारी कलेक्टर श्री हरिष एस0 ने भी इस अवसर पर मुनगा के पौधे लगाये। 

उन्होंने कहा कि ब्लाॅक प्लांटेशन कार्यक्रम के अंतर्गत मुनगा के पौधे लगाये जा रहे हैं, जिससे कुपोषण मुक्ति की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास की शुरूआत हो चुकी है। मुनगा पौधारोपण का कार्य मनरेगा के माध्यम से संचालित होने के कारण लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो रहा है। मुनगा के पौधों को उद्यानिकी विभाग द्वारा नर्सरी में तैयार किया गया है। कुपोषण मुक्ति के विशेष लक्ष्य के साथ मुनगा के पौधे लगाने की कार्ययोजना तैयार की गई थी। उन्होंने कहा कि अमड़ीपारा के चयनित क्षेत्र में लगभग 11 हजार पौधे लगाने की योजना है जिसमें से एक हजार पौधे लगाये जा चुके हैं। प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि महिला समूहों द्वारा मुनगा की पत्तियों से पाउडर तैयार किया जाएगा, तैयार पाउडर जिसे मोरिंगा पाउडर के नाम से भी जाना जाता है, जिसका उपयोग सुपोषण अभियान के लिये किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं तथा उसकी सुरक्षा भी करें। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आर0एस0लाल, सहायक संचालक उद्यान श्री पतराम सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री एस0 यशपाल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी/कर्मचारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook