ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरिया : प्रदेश को कुपोषण से मुक्ति दिलाने राज्य सरकार ने शुरू किया मुनगा महाभियान

जिले में 680 स्थानों पर 3600 से ज्यादा मुनगा एवं अन्य पौधों का हुआ रोपण

कोरिया 07 जुलाई : गांव-घर में मुनगा की भाजी और फल दोनों की सब्जी बड़े चाव से खाई जाती है। बड़े-बुजुर्ग हमेशा कहते मुनगा खाओ, खून बढ़ेगा। आज मुनगा के औषधीय गुणों को जानकर आश्चर्य होता है कि ये साधारण-सी भाजी इतने काम की है। मुनगा के इन्हीं गुणों के महत्व को समझते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश को कुपोषण से मुक्ति दिलाने राज्य सरकार द्वारा अभियान के रूप में पूरे प्रदेश में पौष्टिक एवं औषधीय गुणों से भरपूर मुनगा रोपण का कार्य किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ शासन के मंशानुरूप कलेक्टर श्री सत्य नारायण राठौर के निर्देशानुसार वनमण्डल बैकुण्ठपुर एवं मनेन्द्रगढ़ द्वारा मुनगा महाभियान की शुरुआत 6 जुलाई से की गई है। इस अभियान को पूरे माह संचालित किया जायेगा। अभियान की शुरूआत में ही जिले में 3600 से अधिक मुनगा एवं अन्य पौधों का रोपण किया गया है। वनमण्डल बैकुण्ठपुर के अधिकारी ने बताया कि यहां कुल 530 आंगनबाड़ी, आश्रम, छात्रावास तथा शालाओं में चिन्हांकित स्थलों पर 2650 मुनगा एवं अन्य लाभकारी पौधों का रोपण किया गया है। इसी तरह वनमण्डल मनेन्द्रगढ़ के अधिकारी ने मुनगा पौधरोपण महा अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि यहां कुल 150 आंगनबाड़ी, आश्रम, छात्रावास तथा शालाओं में चिन्हांकित स्थलों पर 980 पौधों को रोपण किया गया है।

आपको बता दें कि मुनगा स्वादिष्ट सब्जी तो है ही इसके साथ ही मुनगा में प्रचूर मात्रा में आयरन उपलब्ध होने के कारण इसका सेवन कुपोषण से बचाव के लिए भी किया जाता है। इसके पत्तियों और फल दोनों गुणकारी होते हैं। खून की कमी, शुगर, ह्दय, किडनी आदि की बीमारी में भी यह फायदे मंद होता है। राज्य सरकार द्वारा मुनगा सेवन के प्रति लोगों को विशेषकर महिलाओं एवं बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

गत दिवस प्रारंभ हुए मुनगा पौधरोपण महाभियान में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं आम जन ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। बीते 25 जून को निःशुल्क घर पहुंच पौधा प्रदाय अभियान की भी शुरूआत की गयी है। इस अभियान के माध्यम से कोरिया जिले की नैसर्गिक सुंदरता को सहेजने और स्वस्थ कोरिया बनाने हेतु अपने आंगन, खेत एवं बाड़ी में अधिक से अधिक मुनगा एवं अन्य पौधे लगाने की अपील की जा रही है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook