ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर ने किया नरवा संवर्धन के अंतर्गत चयनित निर्माणाधीन फुलझर नाले का निरीक्षण
गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हुए नरवा संवर्धन के कार्य को समय पर करें पूर्ण - कलेक्टर 
 
बलरामपुर : कलेक्टर श्री श्याम धावड़े तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हरीश एस ने नरवा, गरुवा, घुरूवा और बाड़ी योजनांतर्गत नरवा संवर्धन के अंतर्गत चयनित निर्माणाधीन फुलझर नाले के विभिन्न क्षेत्रों का अवलोकन किया। उन्होंने नरवा ट्रीटमेंट  प्लान में बनाए जा रहे विभिन्न संरचनाओं की जानकारी ली तथा मानचित्र के माध्यम से भी इसको समझा। फुलझर नाला ट्रीटमेंट प्लान के अंतर्गत शंकरगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत कमारी, लोधी, सरिमा, मुरका, करमपाठ शामिल है।
 
कलेक्टर श्री श्याम धावड़े और मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस. ने ग्राम सरिमा पहुंचकर निर्माणाधीन फुलझर नाला ट्रीटमेंट के विभिन्न संरचनाओं का अवलोकन किया। उन्होंने नरवा ट्रीटमेंट के अंतर्गत बन रही संरचनाओं जैसे बोल्डर चेक, कंटूर ट्रेंच, स्टॉप डेम, गेबियन की जानकारी लेते हुए पूरी प्रक्रिया को समझा। उन्होंने नरवा संवर्धन के कार्य मे संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारियों को गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हुए नरवा संवर्धन के कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए ।
नरवा संवर्धन के कार्य से जुड़े तकनीकी सहायकों ने उन्हें पूरी परियोजना की सूक्ष्म जानकारी देते हुए बताया कि इस पूरे नाले में 32 गेबियन के साथ अन्य संरचनाएं भी है। सभी संरचनाओं का निर्माण उचित तकनीकी मार्गदर्शन में किया जा रहा है। कलेक्टर द्वारा बोल्डर चेक के बारे में पूछने पर तकनीकी सहायकों ने बताया कि ढाल के आधार पर ही बोल्डर चेक के बीच दूरी का निर्धारण किया जाता है। कलेक्टर ने कार्यरत श्रमिको से बात करते हुए नाला उपचार के संबंध में जानकारी ली। श्रमिको ने उन्हें बताया कि नरवा संवर्धन के कार्य मे स्थानीय संसाधनो का सर्वाधिक प्रयोग किया जा रहा है । इस दौरान कलेक्टर श्री धावड़े ने उपस्थित ग्रामीणों से बात की और उन्हें बताया कि फुलझर नाला लगभग 15 किलोमीटर लंबा है, ग्रामीणों और कृषकों के हित के लिए इसका संवर्धन किया जा रहा है। इसके निर्माण से भूमिगत जल स्तर में वृद्धि होगी तथा किसान खेतो में दो फसल ले पाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि नरवा संवर्धन के समस्त कार्य मनरेगा के अंतर्गत संचालित है, जिससे ग्रामीणो को स्थानीय स्तर पर रोजगार तथा आय प्राप्त हो रही है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जो भी निर्माणाधीन और स्थापित परिसम्पतियां है ये आप सभी का है इसलिए इनको सुरक्षित रखना आपकी जिम्मेदारी है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook