ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरिया : गौठानों को रोजगार उन्मुखी बनाने हेतु “गोधन न्याय योजना” की होगी शुरुआत

योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने आम जनमानस से सुझाव आमंत्रित

कोरिया 04 जुलाई : राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी के अंतर्गत स्थापित गौठानों को रोजगार उन्मुखी बनाने हेतु “गोधन न्याय योजना” की शुरुआत की जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणो को आर्थिक रुप से सुदृढ़ करने, गौपालन को बढ़ावा देने एवं उसकी सुरक्षा और उसके माध्यम से पशुपालकों को आर्थिक रुप से लाभ पहुंचाना है।

गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोठान को रोजगार उन्मुख बनाये जाने हेतु गोबर का क्रय कर वर्मी कम्पोस्ट तैयार की जाएगी। योजना से ग्रामीण स्तर पर रोजगार के अवसर में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ किसान, भूमिहीन मजदूर एवं समस्त पशुपालकों की आमदनी में निरंतर बढ़ोत्तरी होगी। योजना के अंतर्गत राज्य में स्थापित 2200 गौठानों को प्रथम चरण में शामिल किया जाएगा और गौठानों की स्थापना के साथ-साथ विस्तार किया जाएगा। गोधन न्याय योजना के माध्यम से वर्मीकम्पोस्ट से जैविक खेती के विस्तार में सहायता प्राप्त खाद्य उत्पादों से सुपोषण स्तर में सुधार होगा। इसके लिए राज्य के कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चैबे की अध्यक्षता में मंत्रिमण्डलीय समिति का गठन भी किया गया है।

राज्य सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने के संबंध में आम जनमानस से सुझाव आमंत्रित किये जा रहे हैं। जो भी व्यक्ति या संगठन कोई सुझाव देना चाहते हैं चो इस संबंध में छ.ग. कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड, मुख्यालय बीज भवन, पोस्ट दृ रविग्राम, तेलीबांधा, रायपुर पिन-492002 पर या फैक्स 0771-4094472 या ई-मेल उकबहउंदकपइवंतक/हउंपसण्बवउ पर भेज सकते हैं।  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook