ब्रेकिंग न्यूज़

 महासमुंद : ट्रू-नॉट टेस्टिंग मशीन का लिया गया प्रॉफिसियेन्सी टेस्ट

महासमुंद 03 जुलाई : जिले में जल्द शुरू होने जा रही कोरोना सैंपल जांच सुविधा के लिए हाल ही में इन्स्टॉल हुई ट्रू-नॉट मशीन की गुणवत्ता जांच के लिए बुधवार 01 जुलाई 2020 को प्रॉफिसियेन्सी टेस्ट लेकर परखा गया। साथ ही राजधानी के आईआरएल से प्रशिक्षित हो कर लौटे जिले के मैडिकल लैब टैक्नोलॉजिस्ट्स एवं फार्मास्टि ने पूर्वाभ्यास भी किया। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक जिले के कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों और पॉजिटीव प्रकरणों की जांच के लिए स्वाब के नमूने राजधानी रायपुर स्थित अखिल भारतीय आर्युर्विज्ञान संस्थान भेजे जा रहे थे, जहां प्रदेश भर से आ रहे सैंपल्स के आधिक्य के साथ-साथ यात्रा परिवहन के चलते आंशिक रूप अधिक लागत, समय और ऊर्जा व्यय की तकनीकी असुविधाएं होने की स्थिति रही। ऐसे में यही सेवाएं जल्द ही जिला स्तर पर भी शुरू करने के लिए जिला चिकित्सालय के कोविड सेक्शन में स्थापित कोरोना की पृथक लैब में बुधवार 01 जुलाई 2020 को प्रॉफिसियेन्सी टेस्ट किया गया। 

जिसमें राजधानी रायपुर से जांचे जा चुके कोविड-19 के पांच रैंडम सैम्पल्स जिले को प्राप्त हुए। बुधवार 01 जुलाई 2020 को जिले में इनकी दोबारा जांच कर पूर्वाभ्यास किया गया। जिला स्तर से ये नमूने पुनः राजधानी भेज दिए गए हैं, वहां इन नमूनों की रिपोटर््स का मेल-मूल्यांकन किया जाएगा। तत्पश्चात जल्द ही संचालनालय से भी अनुमति मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। अनुमति मिलते ही कोविड-19 के नमूने जांचने के लिए जिले में ट्रू-नॉट टेस्ट की सेवाएं प्रारंभ की जा सकेगी। उल्लेखनीय है कि हाल ही में कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देशन और मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिले में कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर की सेवाएं शुरू की गईं हैं। जिसमें बनाई गई एक पृथक लैब में कोरोना के नमूने जांचने की सेवाएं भी जल्द ही शुरू होने जा रही हैं। इसके लिए एक नग टूª-नॉट मशीन इन्स्टॉल कर ली गई है और जांचकर्ता स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है।

बुधवार को किए गए प्रॉफिसियेन्सी टेस्ट के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसपी वारे, सिविल सर्ज सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ आरके परदल, जिला क्षय अधिकारी डॉ एनके मंडपे, पायथोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ विपिन बिहारी अग्रवाल एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार सुपरविजन करते रहे। जिनकी देख-रेख में कोरोना जांच के लिए प्रशिक्षण प्राप्त मैडिकल लैब टैक्नोलॉजिस्ट श्री भागवत जायसवाल, सुश्री दुर्गा पटेल व श्री हेमंत कन्नौजे ने अभ्यास किया। क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री उत्तम श्रीवास एवं मैडिकल लैब टैक्नोलॉजिस्ट श्री उमेश ठाकुर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook