ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा : मुख्यमंत्री ने विडियो कान्फ्रेंसिंग लेकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की

जिले मे 1103 क्वारेंटाइन सेन्टर बनाये गये


बेमेतरा 10 जून : प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बुधवार को अपने निवास कार्यालय रायपुर से विडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टरो की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कलक्टरों को गौठानों से आय मूलक गतिविधियों के केन्द्र के रुप मे विकसित  करने के निर्देश दिए। श्री बघेल ने कहा कि भू-जल स्तर को बेहतर बनाने के साथ ही खेती-किसानी को समृद्ध बनाने हेतु नालों मे बहते पानी को रोकना जरुरी है। मुख्यमंत्री ने नालों के संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य को प्राथमिकता से कराये जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से रोेकथाम की दिशा मे की जा रही कार्यवाही की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि छ.्रग. कोरोना से लड़ाई मे जरुर जीतेगा। हमें थकना नही है, निराश नही होना है, बल्कि और तत्परता से इस लड़ाई को लड़ना है। कान्फ्रेंस मे मुख्यमंत्री ने आम जनता को शासन के विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का समय सीमा मे लाभ दिलाने के लिए लोकसेवा गारंटी अधिनियम को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। सीएम ने इसके तहत सादे कागज पर मिलने वाले आवेदनों को स्वीकार कर उस पर समय सीमा मे कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है।

 कलेक्टर बेमेतरा श्री शिव अनंत तायल ने वीसी के दौरान बताया कि जिला मुख्यालय बेमेतरा मे 100 बिस्तर मातृ एवं शिशु (एमसीएच) अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल के रुप मे उन्नयन किया जा रहा है। लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। आॅक्सीजन पाईप लाईन विस्तार का कार्य जारी है। जल्द ही कोविड अस्पताल शुरु हो जायेगा। कलेक्टर ने यह भी बताया कि जिला मुख्यालय के एक शासकीय स्कूल शिवलाल राठी हायर सेकण्डरी स्कूल को अंग्रेजी माध्यम के स्कूल के रुप मे चिन्हीत किया गया है। यह विद्यालय कक्षा पहली से 12वीं तक एक साथ प्रारंभ होगा। प्रत्येक कक्षा की दर्ज संख्या अधिकतम 30 होगी। मुख्यमंत्री ने इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिए। वीसी के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों एवं आईटीआई मे समन्वय स्थापित कर के रोजगारोन्मुखी व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने की योजना के संबंध मे जानकारी ली।

कलेक्टर ने बताया कि बेमेतरा जिले मे प्रवासी मजदूरों की संख्या लगभग 30 हजार 332 है। जिले मे 1103 क्वारेंटाइन सेन्टर बनाये गये हैं। जहाँ प्रवासी मजदूरों को ठहराया गया है। जिलाधीश ने बताया कि जिला बेमेतरा से  राज्य के बाहर कमाने गये श्रमिकों के बैंक खाते मे अबतक 27 लाख 80 हजार रु. की राशि सीधे उनके खाते मे अंतरित की गई। राशि का अंतरण कर श्रमिको को लाभांवित करने के मामले मे पूरे राज्य मे बेमेतरा जिला प्रथम स्थान पर है। महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत बेमेतरा जिले मे धान खरीदी कार्य हेतु स्वीकृत कुल 392 चबुतरा निर्माण कार्य मे 352 चबुतरा का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ग्रामीण हाट-बाजार योजना के अंतर्गत 02 अक्टूबर 2019 से 31 मार्च 2020 तक 10 हजार लोगों को लाभांवित किया गया। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस सोशल डिस्टेंसिंग  के कारण हाट-बाजार योजना फिलहाल स्थगित है।

वीसी के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल जिला पचायत सीईओ श्रीमती यादव, अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, म.बा.वि., कृषि, नगरपालिका, श्रम, खाद्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook