ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग : बच्चों के सुपोषण को दें सर्वोच्च प्राथमिकता, मनरेगा में मिले सबको रोजगार

-कलेक्टर डाक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने जनपद पंचायत धमधा में अधिकारियों की ली बैठक, निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने दिए निर्देश

दुर्ग 03 जून : कलेक्टर डाक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने जनपद पंचायत धमधा में आज अधिकारियों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में ब्लाक में चल रहे निर्माण कार्यों के संबंध में, मनरेगा कार्यों के संबंध में एवं बच्चों के सुपोषण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम एवं जनपद सीईओ से प्रमुख निर्माण कार्यों की जानकारी ली। इनकी प्रगति के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों को तय समय पर पूरा करें एवं लगातार इसकी गुणवत्ता की मानिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में मनरेगा के कार्य होने चाहिए, अधिकाधिक लोगों को इसमें रोजगार से जोड़ना चाहिए। क्वारंटीन सेंटर में लोगों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। उनके कौशल संवर्धन पर भी विशेष नजर रखें। इसके साथ ही कलेक्टर ने सुपोषण अभियान पर विशेष चर्चा की। 

उन्होंने कहा कि हर महीने का टारगेट रखिये। जो बच्चे कुपोषित हैं उनके परिवारों से गृह भेंट कर मिशन मोड में काम करें। हर बच्चे पर मेहनत करनी है फोकस करना है और इसके लिए सामुदायिक भागीदारी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चे गांव के रहते हैं और इसलिए गांव वाले अपने बच्चों के ही बेहतर भविष्य के प्रति चिंतित रहते हैं अतः कुपोषण मुक्ति के इस अच्छे कार्य में उनकी भी भागीदारी आवश्यक होती है। सबसे जरूरी पेरेंट्स की काउंसिलिंग हैं। उन्होंने मानिटरिंग के मैकेनिज्म के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मानिटरिंग बेहद जरूरी है। जिन जगहों पर अच्छा कार्य हो रहा है उन्हें सराहें। जहां परेशानियां आ रही हैं उनसे इस बाबत पूछें और सलाह दें। कुपोषण मुक्ति अभियान शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है इसे पूरा करने की दिशा में कड़ी मेहनत करें। ब्लाक स्तरीय अधिकारियों ने कलेक्टर को बताया कि किस प्रकार व्हाटसएप ग्रूप के माध्यम से वो हर दिन की मानिटरिंग की रिपोर्ट देते हैं और किस तरह से अच्छे नतीजे इस मानिटिरंग से आ रहे हैं। बैठक में धमधा एसडीएम सुश्री दिव्या वैष्णव, जनपद सीईओ श्री प्रकाश मेश्राम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook