ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग :  सीएस पहुंचे कलेक्ट्रेट, कलेक्ट्रेट परिसर में बनेगा नया रजिस्ट्री भवन

- मुख्य सचिव श्री आरपी मंडल ने दिये निर्देश, कलेक्ट्रेट परिसर में होगी सुंदर लैंडस्केपिंग, लोगों को पूरी सुविधा मिले इसका रखा जाएगा ख्याल

दुर्ग 03 जून : कलेक्ट्रेट परिसर के मेन रोड से लगे हिस्से में नया रजिस्ट्री भवन बनेगा। भवन ब्रिटिशकालीन हैरीटेज कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने वाले हिस्से में बनेगा, इससे कलेक्ट्रेट का व्यू भी प्रभावित नहीं होगा और बहुत सुंदर, आम जनता के लिए सुविधापूर्ण इमारत दुर्ग निवासियों को मिल सकेगी। आज दुर्ग के दौरे पर आए मुख्य सचिव श्री आरपी मंडल ने इस संबंध में निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा है कि जिन सरकारी कार्यालयों में बड़ी संख्या में आम जनता पहुंचती है वहां समय बिताने के लिए अच्छी सुविधाएं आम जनता को दी जाएं। चूंकि कलेक्ट्रेट एवं एसपी कार्यालय यहीं पर हैं और पास ही तहसील आफिस भी है अतः यहां पर नया सर्वसुविधायुक्त रजिस्ट्री भवन आरंभ होने से लोगों के एक ही कैंपस में बहुत से काम हो सकेंगे। इस संबंध में प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर, पंजीयन श्रीमती संगीता पी., कलेक्टर डाक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, वरिष्ठ एसपी श्री अजय यादव ने मुख्य सचिव से रजिस्ट्री आफिस के भवन की प्लानिंग के संबंध में विस्तृत चर्चा की। चर्चा के पश्चात अतिशीघ्र भवन के निर्माण से संबंधी कार्रवाई आरंभ करने का निर्णय लिया गया।

 सुंदर, सर्वसुविधायुक्त होगा कलेक्ट्रेट परिसर- मुख्य सचिव ने कहा कि कलेक्ट्रेट परिसर में सुंदर लैंडस्केपिंग की जाएगी। यहां लोगों के बैठने एवं इंतजार करने के लिए उपयोगी अधोसंरचना बनाई जाएगी। जब भी लोग रजिस्ट्री कराने आएं या किसी अन्य कार्य से कलेक्ट्रेट परिसर में आएं और उन्हें काम होने तक थोड़ा वक्त इंतजार करना पड़े तो उन्हें परिसर में बहुत सुकून मिले। इस तरह का परिसर बनाया जाएगा। सामने के परिसर के साथ ही पीछे के परिसर की भी लैंडस्केपिंग होगी। पीछे भी छोटा सा लान बनाया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाली से भरे इस छोटे से लान का उपयोग कलेक्ट्रेट परिसर के कर्मचारी लंच के समय कर सकेंगे।

मेन रोड से गुजरने से भव्य दिखेगा रजिस्ट्री भवन, बिल्कुल बगल से दिखेगी हैरीटेज कलेक्ट्रेट इमारत- सुंदर लैंडस्केपिंग से यह जगह बहुत आकर्षक होगी और परिसर की खूबसूरती बढ़ जाएगी। इसके साथ ही अंदर भी बैठने का अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा। परिसर की खूबसूरती और अच्छी सुविधाओं की वजह से काफी सुकून भरा माहौल यहां होगा।

भवन के भीतर रहेगा पेड़ भी, परिसर के भीतर ही कांच की छत बनाई जाएगी, पेड़ का अस्तित्व भी बचेगा- मुख्य सचिव ने कहा कि पेड़ बहुत मेहनत से लगाए जाते हैं और हम लोग लगातार पौधरोपण का काम कर रहे हैं। इस भवन में भी पेड़ आ रहा है लेकिन इसे हटाया नहीं जाएगा। पेड़ जहां है वहां से इसके तने के चारों ओर कांच की दीवार बना दी जाएगी। इससे पेड़ भी सुरक्षित रहेगा।

पार्किंग एवं अन्य चीजों के संबंध में निर्देश- मुख्य सचिव ने कहा कि पूरा परिसर ऐसा होना चाहिए कि आम जनता को सुकून हो। लोग जब अपने काम को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे तो उन्हें कैंपस देखकर अच्छा महसूस हो। विशेष रूप से रजिस्ट्री का काम जिसमें लोग काफी थकान महसूस करते हैं। इस परिसर में मिलने वाली सुविधाओं को देखकर उन्हें काफी बेहतर महसूस होगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook