ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग : डेंगू प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे कलेक्टर, लोगों से पूछा टैमीफास अब तक कितना यूज किया

- निगम अमले का काम देखा, प्रभावितों से मिले, सजग रहने के लिए नागरिकों से किया आग्रह

दुर्ग 03 जून : कलेक्टर डाक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे आज डेंगू प्रभावित भिलाई कैंप 2 के इलाके संतोषी पारा वार्ड पहुंचे। यहां पर डेंगू के अब तक 11 पेशेंट मिले हैं। कलेक्टर ने यहां के घरों में घूमकर लोगों से बचाव के संबंध में बातचीत की। उनसे टैमीफास के उपयोग के बारे में जानकारी ली। कूलर खोलकर देखे कि किसी कूलर में डेंगू का लारवा तो नहीं पनप रहा। कलेक्टर वार्ड में प्रभावित लोगों से भी मिले और उनके अलग-बगल के परिवारों से भी मिले। उनसे उन्होंने सबसे पहले टैमीफास दिखाने कहा जो उन्हें वितरित किया गया था। टैमीफास का बाटल दिखाने पर कलेक्टर ने पूछा कि बताओ आप लोग इसका कितनी मात्रा में कब-कब इस्तेमाल करते हैं। फिर उन्होंने कहा कि कूलर का पानी जल्दी-जल्दी बदलना है। 

आप देखेंगे कि डेंगू के लार्वा साफ पानी में पनपते हैं। इन्हें थोड़ा भी समय मिला तो ये परिपक्व होकर बड़ा खतरा बना देंगे। इसके अलावा उन्होंने बच्चों को पूरे बांह के कपड़े पहनाने के लिए भी कहा। साथ ही मच्छरदानी में ही सोने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव का सबसे आसान रास्ता यह है कि कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दे। यहां तक कि छोटे-छोटे अनुपयोगी सामानों में रखा पानी भी देर तक ऐसे ही पड़े होने के कारण लार्वा की आशंका को जन्म दे देता है। उन्होंने कहा कि छतों के ऊपर रखा टायर आदि में भी पानी स्टोर हो जाता है। निगम अधिकारियों ने बताया कि ऐसा पाये जाने पर इसे पंचर कर दिया जाता है। टैमीफास की रिफिलिंग के लिए दल लगाया गया है। 3000 घरों में टैमीफास की रिफिलिंग कर दी गई है। फागिंग नियमित रूप से कराई जा रही है। फागिंग के लिए 3 हैंडमाउंटेड तथा 2 व्हील माउंटेड मशीनें लगाई गई हैं। कलेक्टर ने जिन घरों का निरीक्षण किया, वहां कूलरों की जांच कराई। 

उन्होंने कहा कि बरसात में कूलर में पानी भरा रह जाता है और इसी वजह से डेंगू पनपने की आशंका काफी हो जाती है। इसलिए अब नियमित रूप से कूलरों की सफाई करें। कलेक्टर ने बीते तीन सालों में इस इलाके में डेंगू का ट्रेंड जाना। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी बातचीत की और बताया कि डेंगू से जागरूकता से काफी हद तक बचा जा सकता है। इसके अलावा जैसे ही इसके लक्षण प्रगट हो, त्वरित रूप से इस पर कार्रवाई करें। कलेक्टर ने इस इलाके में लगे निगम दस्ते से भी बात की। उन्होंने कहा कि आपका काम सबसे महत्वपूर्ण है। आप जितनी ज्यादा मेहनत करोगे, लोगों को जागरूक करोगे, डेंगू की आशंका उतनी ही टल जाएगी। हर दिन इसकी मानिटरिंग कीजिए। टैमीफास की रिफिलिंग पर भी पूरी नजर रखिये। कलेक्टर ने वार्ड में साफ-सफाई के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम पुख्ता होना चाहिए। किसी भी तरह की दिक्कत हो तो इस पर तुरंत कार्रवाई कर सफाई व्यवस्था मुकम्मल रखें।

चरौदा कन्टेंनमेंट जोन का भी निरीक्षण किया कलेक्टर ने- कलेक्टर ने चरौदा में हाउसिंग बोर्ड कालोनी स्थित कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण भी किया। यहां एक कोविड पेशेंट पाई गई थी जिसकी रायपुर में इलाज के दौरान ले जाने के समय मृत्यु हो गई थी। कलेक्टर ने कन्टेनमेंट जोन के संबंध में आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook