ब्रेकिंग न्यूज़

 त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2020 : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का पहले चरण के लिए मतदान आज

मतदान शपथ के शब्दों का अनुसरण कर सशक्त लोकतंत्र में निभाएं अपना दायित्व-कलेक्टर श्री दीपक सोनी

मतदान दलों को सामग्री का वितरण पष्चात् कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

सूरजपुर :  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2020 का पहले चरण के लिए मतदान आज सूरजपुर विकासखंड एवं भैयाथान विकासखंड में होगा। प्रथम चरण में एसडीएम एवं तहसीलदार की उपस्थिति में सूरजपुर एवं भैयाथान में सामग्री का वितरण किया गया। सूरजपुर विकासखंड के प्रथम चरण में चुनाव को संपन्न कराने के लिए प्रतापपुर एवं प्रेमनगर विकासखंड से अधिकारी सूरजपुर आए। कड़ाके की ठंड के बावजूद कर्तव्यस्थ कर्मचारी अपने कर्तव्य में मुस्तैद दिखे।

वितरण स्थल से ही मतदान अधिकारी ड्यूटी लिस्ट प्राप्त कर पीठासीन अधिकारी अपने सहयोगी कर्मचारी के साथ चेक लिस्ट के माध्यम से मतदान सामग्री का मिलान किये। मतदान दलों को समस्त सामग्री प्राप्त हो चुकी है। मतदान दल सुरक्षा बल के साथ निर्धारित वाहनों में बैठकर मतदान केंद्र की ओर रवाना हुए जहां वे 7ः00 बजे से 3ः00 बजे तक मतदान संपन्न कराएंगे। सामग्री वितरण में मतदान दलों को एक बड़ी एवं एक छोटी मत पेटी, संबंधित पंचायत का मतदाता सूची, मतपत्र, हरित पत्र मुद्रा, अमिट स्याही, पीतल के शील, घूमते तीरों वाली रबर की मोहर, अभ्यर्थियों की सूची एवं नमूना हस्ताक्षर, मतदान प्रकोष्ठ, आयोग द्वारा प्रदाय पोस्टर, मतदाता पर्ची, मतपत्र लेखा, पीठासीन की डायरी एवं अन्य आवश्यक सामग्री तथा दस्तावेज कपड़े की थैली के साथ प्रदाय किए गए हैं। मतदान उपरांत प्राधिकृत अधिकारी के देखरेख में मतपत्रों की गणना किया जाएगा। मतदान पश्चात समस्त सामग्री को सेक्टर अधिकारी की देखरेख में सामग्री वापसी संग्रहण स्थल में जमा करेंगे।

बता दें कि सूरजपुर विकासखण्ड में कुल 138871 मतदाता, पुरुष 70084, महिला 68786, अन्य 01 तथा भैयाथान विकासखण्ड में कुल 84328 मतदाता, पुरुष 42275, महिला 42053 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सूरजपुर विकासखण्ड में जिला पंचायत सदस्य के लिये 04 पद के विरुद्ध 31 प्रत्याषी, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 25 पद के विरुद्ध 126 प्रत्याषी, सरपंच के लिए 100 पद के विरुद्ध 388 प्रत्याषी, पंच पद के लिए 807 के विरुद्ध 1931 प्रत्याषी तथा भैयाथान विकासखण्ड में जिला पंचायत सदस्य के लिये 02 पद के विरुद्ध 12 प्रत्याषी, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 22 पद के विरुद्ध 134 प्रत्याषी, सरपंच के लिए 71 पद के विरुद्ध 309 प्रत्याषी, पंच पद के लिए 584 के विरुद्ध 1624 प्रत्याषी अपनी किस्मत अजमाएंगे।


मतदान शपथ के शब्दों का अनुसरण कर सशक्त लोकतंत्र में निभाएं अपना दायित्व -

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 10-20 के अंतर्गत आयोग द्वारा निर्धारित मतदान अवधि का पहला चरण का आज 28 जनवरी को विकासखंड सूरजपुर व भैयाथान क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्रो में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच व पंच पद के लिए मतदान किया जाएगा। उक्त संबंध में कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने मतदाताओं से अपिल जारी कर कहा है कि मतदाता दिवस पर मतदान शपथ के दौरान शब्दों को पालन करने की जो शपथ ली गई है।उसके उद्देश्य को सार्थक करने के लिए आज अपने गांव क्षेत्र में स्वयं मतदान करने के साथ-साथ अपने आसपास मतदान करने में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों की मदद और अपने क्षेत्र में सशक्त लोकतक की पहचान स्थापित करने के लिए अपने दायित्वों का पालन कर अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत हासिल हो इसके लिए अपनी जिम्मेदारी व दायित्व का पालन करने के लिए मतदान वाले क्षेत्र के हर वर्ग के मतदाता से कलेक्टर श्री सोनी ने अपील जारी कर कहां है।

मतदान शांतिपूर्ण प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं हैं चाक-चैबंद-

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से तथा निष्पक्ष एवं बिना डर और भय के मतदान करने के लिए पुलिस बलों की ड्यूटी लगाई गई है। सूरजपुर विकासखंड में 250 एवं भैयाथान विकासखंड में 133 मतदान केन्द्र बनायें गये है। चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल की व्यवस्था की गई ह,ै आज त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सूरजपुर एवं भैयाथान में होना है इसके लिए सूरजपुर के लिए सभी मतदान केंद्रों के लिए 360 पुलिस जवान एवं भैयाथान के लिए 233 पुलिस जवान सभी मतदान केंद्रों में तैनात रहेंगे। 124 पुलिस पेट्रोलिंग की टीम पेट्रोलिंग करेगी तथा 36 पुलिस बल नाकाबंदी में तैनात रहेंगे सुरक्षा को देखते हुए रिजर्व मतदान दलों के लिए भी भैयाथान के लिए 25 और सूरजपुर के लिए 15 पुलिस बल मौजूद रहेंगे। जोनल अधिकारियों के साथ सूरजपुर के लिए 27 और भैयाथान के लिए 09 पुलिस तैनात रहेंगे। जरूरत को देखते हुए थाना रिजर्व पुलिस की व्यवस्था की गई है इसमें सूरजपुर के 28 और भैयाथान के लिए 21 पुलिसकर्मी थाना में रिजर्व रहेंगे और आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न स्थानों में भेजे जाएंगे।

निर्वाचन सामग्री के वितरण के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने मतदान दल का उत्साहवर्धन कर हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

निर्वाचन सामग्री वितरण के पष्चात कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने निर्वाचन कार्य के लिए रवाना हो रहे, प्रत्येक मतदान दलों से प्रत्येक बस में जाकर मिले और निष्पक्ष, स्वतंत्र, निर्विघ्न होकर मतदान कराने के लिए कहा साथ ही दलों का उत्साहवर्धन करते हुए सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिये सभी मतदान दलों को शुभकामनाएं दी तथा हरी झण्डी दिखाकर मतदान दलों के वाहनों को रवाना किया।
मतदान दल के रवानगी के समय जिला पंचायत कार्यपालन अधिकारी श्री अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर श्री के.पी.साय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एस डी एम शिव कुमार बनर्जी, तहसीलदार सूरजपुर श्री नंदजी पांडेय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


 

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook