ब्रेकिंग न्यूज़

गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम सपोस में खण्ड स्तरीय आवास मेला एवं स्वच्छता अभियान चलाया गया

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

आवास मेला लगाकर 69 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास के तहत एकमुश्त स्वीकृति प्रदान की गई
 
सुंदर आवास निर्माण करने वाले दस हितग्राहियों को किया गया सम्मानित
 
महासमुंद : ग्रीन ग्राम-सपोस में गांधी जयंती के अवसर पर विकासखण्ड स्तरीय स्वच्छता दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। आवास मेला भी लगा जिसमें प्रधानमंत्री आवास पूर्ण कर चुके हितग्राहियों को पारंपरिक ढंग से गृह प्रवेश कराया गया। वहीं मौजूदा वर्ष में स्वीकृत आवास वाले हितग्राहियों को आवास स्वीकृति का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल एवं अध्यक्षता ग्राम सरपंच बबिता बघेल ने किया। विशिष्ठ अतिथि के रूप में स्वप्निल तिवारी, विधायक प्रतिनिधि नरेंद्र बोरे, जनपद सदस्य पुरषोत्तम धृतलहरे, विजय राज पटेल उपस्थित थे। समारोह में सर्वप्रथम अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री पंडित लालबहादुर शास्त्री के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रजवल्लन कर उनका पुण्य स्मरण किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटेल ने कहा कि महात्मा गांधी पूरे विश्व में स्वच्छता के ब्रांड एम्बेसडर है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वछता गतिविधियों को जनभागीदारी से जोड़कर गांव-गांव की तस्वीर बदलने का भगीरथ प्रयास कर रहे। प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहें स्वच्छता कार्यक्रमों के सफलतम दस वर्ष हों चुके हैं। स्वच्छता अब लोगों की आदत में शुमार हो गई हैं घर-घर में शौचालय बनाने का असंभव सा लगने वाला लक्ष्य मोदी ने दृढ़संकल्प के साथ पूरा कर दिया। आज लोग शौचालयों का नियमित उपयोग कर रहे हैं। विशिष्ट अतिथि श्री स्वप्निल तिवारी ने कहा कि आज पूरा राष्ट्र स्वच्छता आंदोलन मे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ खड़ा हैं। स्वच्छता का सीधा संबंध आदमी के स्वास्थ्य से है पिछले दस सालो मे स्वच्छता के नए आयाम स्थापित हुए है तथा स्वच्छता के गतिविधियों के कारण फैलने वाली बिमारियां नियंत्रित हुईं है और लोगों को आर्थिक बचत भी हुई है स्वच्छता कार्यक्रम का असर अब गांव -गांव में दिखने लगा है।

इससे पहले जनपद सीईओ चंद्रप्रकाश मनहर ने कार्यक्रम की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शासन के निर्देशानुसार स्वच्छता पखवाड़ा में जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत विविध आयोजन संपन्न किए गए। ग्राम पंचायतों मे अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया एक पेड़ मां के नाम की थीम पर सभी पंचायतों में पौधरोपण किया गया। स्वच्छताग्राहियों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किए गए, स्वच्छता पखवाड़ा के समापन अवसर पर आवास मेला भी आयोजित किया गया है। नवपदस्थ एसडीएम ओंकारेश्वर सिंह ठाकुर ने कहा कि यद्यपि उनकी पदस्थापना नयी है। तथापि ग्रीन ग्राम सपोस की ख्याति सुनी उम्मीद करता हूं कि यहां के लोग स्वच्छता अभियान में जागरूकता की मिशाल पेश करेंगे समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमती पटेल ने समस्त उपस्थित लोगों को स्वच्छता शपथ दिलाया ।

स्वच्छता दिवस के साथ आयोजित आवास मेला में जानकारी दी गई कि ग्राम सपोस के 69 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास के तहत एकमुश्त स्वीकृति प्रदान कर दी गईं है प्रथम किश्त की राशि भी हितग्राहियों के खाते में भेजी जा चुकी है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास पूर्ण कर चुके पांच हितग्राहियों को उनके घर की चाबी सौंपी गई एवं परंपरा अनुसार उनका गृह-प्रवेश कराया गया स्वच्छ और सुंदर आवास निर्माण करने वाले दस हितग्राहियों को मंच से सम्मानित किया गया इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत सपोस में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों क्रमशः गौरीशंकर पैंकरा, राजकुमार दीवान, अशोक साहू, कृष्णा कुमार दीवान, तेजेंद्र साहू, मोहम्मद आबिद अली, सरपंच बबिता बघेल सचिव गीता साहू तथा ग्राम रोजगार सहायक को प्रशस्ति पत्र दिया गया।
 
स्वच्छताग्रहियों को डिग्निटी कार्ड दिया गया महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई और अन्नप्रासन्न संस्कार का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ परीक्षण के तहत सैकड़ों लोगों के बीपी, शुगर, सिकलिंग, कुष्ठ रोग का परीक्षण किया गया। कार्यक्रम का संचालन तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के अध्यक्ष उमेश दीक्षित ने एवं आभार प्रदर्शन सरपंच प्रतिनिधि किशोर बघेल ने किया। ग्राम पंचायत सपोस के 16 वृद्धजनों को शॉल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook