ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा में अपार आईडी और परख पर प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन’

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

बेमेतरा : जिले के सभी संकुल प्राचार्यों और संकुल समन्वयकों के लिए अपार आईडी और परख से संबंधित एक विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला बेमेतरा में किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों और समन्वयकों को अपार आईडी और परख प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना था, जिससे वे अपने विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता को और बेहतर बना सकें। कार्यशाला के दौरान अपार आईडी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रोग्रामर नेहिल वर्मा ने प्रदान की। उन्होंने अपार आईडी के महत्व, उपयोग और इसे प्रभावी ढंग से कैसे लागू किया जा सकता है, इस पर विस्तृत जानकारी दी।
 
उन्होंने बताया कि अपार आईडी का मुख्य उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों की पहचान को सरल और सटीक बनाना है, जिससे शैक्षणिक गतिविधियों की निगरानी और प्रबंधन में आसानी हो सके। इसके अलावा, परख प्रणाली के बारे में जानकारी एफएलएन पीएमयू प्रवीण सोनकर ने दी। उन्होंने बताया कि परख का उद्देश्य प्रारंभिक कक्षाओं के बच्चों की साक्षरता और संख्या ज्ञान को सुदृढ़ करना है। इस प्रणाली के माध्यम से बच्चों की क्षमताओं का सही आकलन किया जा सकेगा और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकेगा।

प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला मिशन समन्वयक नरेंद्र वर्मा और MIS प्रशासक खिरामन वर्मा भी उपस्थित रहे। उन्होंने शिक्षकों और समन्वयकों को अपार आईडी और परख प्रणाली को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए प्रेरित किया और उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। कार्यशाला के अंत में प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षकों ने अपनी शंकाओं का समाधान किया और नई तकनीकों को सीखने में रुचि दिखाई।
 
मालूम हो कि भारत सरकार ने 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के हिस्से के रूप में ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री (APAAR) नामक एक नई पहचान प्रणाली शुरू किया है, जिसे ’’वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी’’ के रूप में भी जाना जाता है। इस कार्यक्रम के तहत, हर छात्र को एक यूनिक आईडी नंबर मिलेगा। 

यह आईडी नंबर आपके सभी शैक्षणिक रिकॉर्ड, जैसे डिग्रियां, छात्रवृत्तियां, पुरस्कार और अन्य उपलब्धियों को डिजिटल रूप से संग्रहीत करेगा। यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे हैं, तो आपको abc.gov.in पर वन नेशन वन आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आईडी प्राप्त कर सकेंगे।
 
ये कार्यक्रम सभी छात्रों के लिए है। अब तक देश में करीब 25 करोड़ APAAR कार्ड बन चुके हैं। वही परख (Performance Assessment, Review, and Analysis of Knowledge for Holistic Development)। को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) - 2020 के कार्यान्वयन के भाग के रूप में लॉन्च किया गया है, जिसमें नए मूल्यांकन पैटर्न और नवीनतम शोध के बारे में स्कूल बोर्डों को सलाह देने और उनके बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मानक-निर्धारण निकाय की परिकल्पना की गई है। यह NCERT के एक भाग के रूप में कार्य करेगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook