ब्रेकिंग न्यूज़

राष्ट्रपिता गाँधी जयंती के अवसर पर  स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा सफाई अभियान

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

कलेक्ट्रेट परिसर मे चला स्वच्छता अभियान
 
कलेक्टर, सी ई ओ सहित जिला अधिकारियों ने की सफाई
 
महासमुंद : स्वच्छ भारत मिशन के 10वें वर्षगांठ के अवसर पर जिले में 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा 2024” अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान की शुरूआत 17 सितंबर को स्थानीय संजय कानन उद्यान में वृहद सफाई अभियान चलाकर किया गया। आज राष्ट्रपिता गाँधी जयंती के अवसर पर और स्वछता ही सेवा पखवाड़ा के अंतिम दिन कलेक्टर श्री विनय लंगेह, जिला पंचायत सी ई ओ श्री एस आलोक, अपर कलेक्टर श्री रवि साहू सहित जिला अधिकारी और कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट परिसर मे  साफ सफाई अभियान  चलाकर स्वछता का सन्देश दिया।  इसके पूर्व महात्मा गाँधी जी के मूर्ति पर माल्यार्पण कर पूजा अर्चना की गई। ज्ञात है की 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चले इस अभियान का उद्देश्य समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और स्थानीय स्तर पर जनभागीदारी के माध्यम से स्वच्छता को बढ़ावा देना है।

आज सुबह 10 बजे कलेक्टर श्री विनय लंगेह के नेतृव मे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान अंतर्गत कलेक्टर ने में हाथों में झाड़ू लेकर परिसर की सफाई की और खरपतवार को भी हटाया। जिले के सभी शासकीय कार्यालयों मे भी सफाई अभियान चलाया गया। जिला पंचायत मे सीइओ श्री एस आलोक के नेतृत्व मे सफाई अभियान चलाया गया। क़ृषि विभाग सहित जनपद, पंचायत, नगरीय निकायों मे भी साफ सफाई की गई। इस अवसर पर उन्होंने सभी जिलेवासियों से आग्रह किया कि आइए, इस स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाएं।
 
इस अभियान का उद्देश्य केवल सफाई तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक स्वस्थ और विकसित समाज की ओर बढ़ने का मार्ग भी प्रशस्त करता है। इसी तरह जिला अधिकारियों ने भी साफ-सफाई की। सफाई अभियान में जिला पंचायत सीईओ श्री एस. आलोक, अपर कलेक्टर श्री रवि कुमार साहू, डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज खांडे, श्री आशीष कर्मा, सीएमओ श्री विजय पांडेय एवं जिले के आला अधिकारी भी सफाई अभियान में सहभागिता निभाई। इस दौरान स्कूली एवं महाविद्यालयीन एनएसएस. एनसीसी. एवं स्काउट के छात्र-छात्राओं सहित सभी वर्गों के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए सामूहिक श्रमदान कर इस अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की।

स्वच्छता ही सेवा हेतु दिलाई गई शपथ

इस अवसर पर कलेक्टर ने सभी को स्वच्छता के प्रति सजग रहने, समय देने तथा श्रमदान कर स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करने स्वच्छता ही सेवा हेतु शपथ दिलाई। कलेक्टर ने कहा कि साफ-सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक को यह आदत बनानी चाहिये। “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है” इसी के मद्देनजर देश में स्वच्छता की महती आवश्यकता को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान शुरू किया। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिये इस अभियान में हमें कंधे से कन्धा मिलाकर भाग लेना चाहिए। हमें खुद को, घर, अपने आसपास, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरूरत है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook