ब्रेकिंग न्यूज़

सक्षम सप्ताह“ का आयोजन 30 सितम्बर तक

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्रों में विविध गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का किया जाएगा आयोजन 
 
महासमुंद : जिले में पोषण माह के अंतर्गत “सक्षम सप्ताह“ का आयोजन 24 से 30 सितंबर तक किया जाएगा। सक्षम सप्ताह अंतर्गत सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों की सेवाओं व सकारात्मक परिवर्तन को विविध गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से जनसमुदाय तक पहुंचाना है। साथ ही लोगों में पोषण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इस संबंध में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने महिला एवं बाल विकास विभाग को विविध आयोजन के निर्देश दिए हैं।
 
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री समीर पांडेय ने बताया कि इस दौरान विभिन्न अभियान चलाकर संतुलित आहार के महत्व, फलों और सब्जियों की उपभोक्ता आदतों को बढ़ावा और आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी जाएगी। विभिन्न स्तरों पर, जैसे विद्यालय, कॉलेज और ग्राम पंचायतों में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यशालाएं, पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन, और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्थानीय समुदाय के लोगों को आमंत्रित किया जाएगा ताकि वे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में जान सकें और स्वस्थ भोजन विकल्पों को अपनाने के लिए प्रेरित हों।
 
ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों को पौष्टिक भोजन, आहार चार्ट, और बच्चों, महिलाओं, तथा बुजुर्गों के लिए विशेष पोषण आहार के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस सप्ताह में समुदाय के विभिन्न समूह, जैसे जनप्रतिनिधिगण, स्वयं सेवी संस्थाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, स्कूल शिक्षक, महिला स्व सहायता समूहों, नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस और अन्य संगठनों की सक्रिय भागीदारी होगी।
 
सक्षम सप्ताह का उद्देश्य जागरूकता फैलाने के साथ ही, एक स्वस्थ और पोषक जीवनशैली को बढ़ावा देना और लोगों में लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीने की प्रेरणा उत्पन्न करना है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook