ब्रेकिंग न्यूज़

प्रधानमंत्री की संकल्पना को साकार करती पीएम जनमन योजना

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

शासन-प्रषासन के सतत प्रयासों का परिणाम
 
पहाड़ी कोरवा परिवारों को दिया जा रहा पक्का मकान
 
विकास की मुख्यधारा से जुड़ाव के साथ मिल रहा सुरक्षा और आराम
 
बलरामपुर : आमनागरिकों के लिए पक्का मकान उनके जिंदगी का सपना होता है, खासकर तब जब वे कच्चे मकान में ही पैदा हुए वहीं पले-बढ़े तथा उनकी आधी जिंदगी कच्चे के घर में गुजर गई और जब पक्के घर का सपना पूरा होता है तो उसकी खुशी शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। कुछ ऐसा ही वाक्या विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत करासी में देखने को मिलता है। जहां विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की हितग्राही जगरनाथ पहाड़ी कोरवा को पीएम जनमन योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ।
 
वह बताते है कि वह अपने परिवार के साथ कच्चे के मकान में रह कर गुजर-बसर कर रहा था और परिवार में दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए खेती और मजदूरी का सहारा रहा। उसने कभी नही सोचा था कि अपने इस जीवनकाल में अपने परिवार के लिए पक्का मकान बना पायेगा। उन्होंने अपने बीते दिनों को याद करते हुए भावुकता से बताया कि उनके लिये पक्के का मकान एक सपने जैसा था, लेकिन हम विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लिए पक्का आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जी ने पीएम जनमन योजना शुरू की जिसके तहत मुझे वर्ष 2023-24 में पक्का आवास बनाने के लिए शासन से स्वीकृति मिली। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की इस गरीबों के जनकल्याणकारी पीएम जनमन आवास योजना के तहत उन्हें पक्के मकान का सुख मिला है और आज मैं अपने परिवार के साथ पक्के के मकान में खुशहाल जीवन जी रहा हूं। उन्होंने पक्के आवास के सपने को हकीकत में बदलने के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। दरअसल रोटी, कपड़ा और मकान जैसी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इंसान जीवनभर संघर्ष और मेहनत करता है और इन आवश्यकताओं को पूरा करने का बिड़ा मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने उठाया है।
 
ताकि समाज के हर वर्ग का समुचित विकास हो सके। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी पीएम जनमन योजना के तहत कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन में निरंतर कार्य जारी है। इन्हीं के सतत प्रयासों का परिणाम है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से जिले में निवासरत गरीब वर्ग के हितग्राहियों के स्वयं का आवास बनाने का सपना साकार हो रहा है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook