ब्रेकिंग न्यूज़

 बेमेतरा : सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना ने लोगो के चेहरे पर लौटाई मुस्कान
बेमेतरा 30 मई : कोरोना वायरस के चलते राज्य में लाॅकडाउन जारी है। लाॅकडाउन के चलते लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हाॅलाकि राज्य सरकार ने कई इलाकों में लाॅकडाउन के दौरान छूट दी है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सरकार ने राज्य के लोगो को राशन बांटने का लक्ष्य तय किया है, ताकि कोरोना लाॅकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा न रहें। सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत राज्य के लोगो को सरकार की ओर खाद्यान्न/राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

बेमेतरा जिले के नवागढ़ विकासखण्ड अतंर्गत ग्राम पंचायत खाम्ही निवासी मीनाबाई बंजारे, हीरा बाई साहू ने संयुक्त रूप से बताया कि इस लाॅकडाउन में उनके सामने रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई थी। किन्तु सरकार के सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदाय किये जाने वाले राशन ने इस समस्या को खत्म कर दी, अब हमारे परिवार के सभी सदस्यों को उचित दाम पर खाद्यान्न सामग्री प्राप्त हो रही है, और हमें अब रोजी-रोटी की समस्या नही है। इसी प्रकार बेमेतरा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भैंसा निवासी घसनीन बाई ने सरकार के सार्वजनिक वितरण योजना अंतर्गत प्रदाय किये जाने वाले  निःशुल्क राशन सामग्री ने उनके लाॅकडाउन के दौरान भूखे रहने की समस्या को जड़ से समाप्त कर दी है। राज्य सरकार की इस योजना से बेमेतरा जिले सभी नागरिकों के चेहरे खिल उठे हैं, और उन्होंने ने इस विपरीत परिस्थिति में इस योजना के साथ साथ राज्य सरकार पर भी भरोसा जताया है।

लाॅकडाउन में अपनी रोजी रोटी गवांने वाले श्रमिकों मजदूरों जिनके पास राशन कार्ड नही है, उन्हें भी राशन का संकट न हो इसलिए उन्हें भी बिना राशन कार्ड के खाद्यान्न प्रदाय करने हेतु सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत योजना तैयार की गई है। खाद्य अधिकारी बेमेतरा ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा माह जून हेतु प्राथमिकता श्रेणी के लिए 50961 क्विंटल चावल, अंत्योदय हेतु 14043, अन्नपूर्णा हेतु 134, एकल निःशुल्क हेतु चावल 343 एवं निःशक्तजनों के लिए 28 क्ंिवटल चावल के साथ ही सामान्य श्रेणी के लिए 8070 क्विंटल चावल का आबंटन जारी किया गया है। सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत बेमेतरा जिले के लिए 137 क्विंटल चना का भी आबंटन जारी किया गया है।
 
सरकार की इस योजना से राज्य की जनता के साथ ही बेमेतरा जिले के लोगो के चेहरे खिल उठे है। उनका कहना है कि इस कोरोना काल के विपरीत परिस्थिति में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशन सामग्री ने उनकी भोजन की समस्याओं में मददगार साबित हुई है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook