ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा :  जिले में मनरेगा मजदूरों को मिली बड़ी राहत कार्यस्थल पर बीसी सखी एवं डीजी-पेय के रूप में पहुँचा बैंक

बेमेतरा 29 मई : मैदानी जिला बेमेतरा में अब मनरेगा मजदूरों को मजदूरी राशि अपने खाते से निकालने हेतु बैंको में लम्बी लाइन लगाने से मिली बड़ी राहत। जिले में चार विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम रजकुड़ी, भांड, हरदास, गनियारी, सांकरा, महुआभाठा में मनरेगा अंतर्गत कार्य कर रहे मजदूरों को कार्यस्थल पर ही बीसी सखी एवं डीजी-पेय सखी के द्वारा बैंकिंग सुविधा प्रदान करते हुए मजदूरी राशि मजदूरों के खाते से नगद भुगतान की गई। इस पर मनरेगा मजदूरों द्वारा खुशी जाहिर करते हुए कहा गया कि पहले उन्हें अपने ग्राम से दूर बैंक जाना पड़ता था, तथा बैंको से राशि आहरण करने के लिए उन्हें घण्टों लम्बी-लम्बी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था। वर्तमान में मनरेगा में सुविधाजनक रूप से कार्यस्थल पर मनरेगा मजदूरी भुगतान से हम सभी अत्यंत खुश है। इससे हमारे समय की बचत, बैंक में अनावश्यक भीड़, एवं बैंक आने जाने में लगने वाली लागत से बचत हो रही है। गौरतलब है कि जिला कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल के निर्देशानुसार जिले में लाॅकडाउन के दौरान विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को नगद राशि उपलब्ध कराने हेतु बीसी सखी एवं डीजी-पेय सखी को निर्देशित किया गया है। जिला कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव के मार्गदर्शन में जिले के आम नागरिकों, मनरेगा मजदूरों, विभिन्न वर्गों के श्रमिकों एवं विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को बीसी सखी एवं डीजी-पेय सखी के माध्यम से घर पहुॅंच बैंकिग सुविधा उपलब्ध हो रही है। जिससे बैंको में कोरोना काल के दौरान भीड़ को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना काल में बीसी सखी एवं डीजी-पेय सखी द्वारा मास्क, सेनेटाईजर एवं सामाजिक दूरी का पालन करते हुए शासन के निर्देशानुसार फिल्ड पर कार्य किया जा रहा है।

जिले में बीसी सखी एवं डीजी-पेय सखी द्वारा 2 माह में किया गया 64 लाख का भुगतान

जिले में घर पहुंच बैंकिंग सुविधा की अवधारणा को चरितार्थ करते हुए 15 बीसी सखी एवं 17 डीजी-पेय महिलाओं नें लाॅकडाउन के दौरान बैंकों में अनावश्यक भीड़ को रोकने तथा घर पहुॅच बैंकिग सुविधा प्रदान करते हुए जिले में पेंशन भुगतान, मनरेगा मजदूरी भुगतान, राशि निकासी एवं जमा, बैंक खाता खोलने, एवं अन्य योजनाओं के तहत हितग्राहियों के खाते मे सीधे अन्तरित होने वाली राशियों का नगद भुगतान हितग्राहियों को उनके आवश्यकतानुसार किया जा रहा है। जिससे लाॅकडाउन के इस दौर में लोगों को गांवो से बैंक पहुॅचने मे हो रही दिक्कतों से राहत मिल रही है।


’’जहां चाह वहां राह’’ निःषक्तता नहीं समस्या

जिले में रजकुड़ी संकुल अंतर्गत ग्राम खिलौरा की दिव्यांग डीजी-पेय सखी बिंदा यादव ने केवल 18 दिनों में 46100 रू. की ट्रान्जेक्शन कर लोगों के समक्ष यह मिशल पेश कर दी है कि व्यक्ति की चाह हो तो कोइ भी कार्य असंभव नहीं है। बिंदा यादव कुछ कर दिखाने की चाह में आज छ.ग. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत डीजी-पेय सखी के रूप में कार्य कर रही है, और लोगों को बैंक की सुविधा ग्राम पर ही उपलब्ध कराते हुए नगद राशि हितग्राहियों को उनके खाते से उपलब्ध करा रही हैं।

डीजीपेय सखी को किया गया सम्मानित

जिले में छ.ग.राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत बीसी सखी एवं डीजी-पेय सखी के रूप में कार्य कर रही श्रीमती मोतिम साहू को लाॅकडाउन के दौर में जन-जन तक घर पहुच बैंकिग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल द्वारा टैबलेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। लाॅकडाउन दौर में श्रीमती मोतिम साहू द्वारा कुल 175000 रू. की राशि ग्रामों में पेंशन, मनरेगा मजदूरी, हितग्राही मूलक योजनाओं की राशि एवं अन्य राशियों का आवश्यकतानुसार नगद भुगतान किया गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook