ब्रेकिंग न्यूज़

संपूर्णता अभियान से विकास के संकेतकों को पूरा किया जाएगा -  कलेक्टर श्री मलिक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
पिथौरा विकासखण्ड के ग्राम गोड़बहाल में आकांक्षी विकासखंड अंतर्गत संपूर्णता अभियान का शुभारंभ
 
नीति आयोग के प्रतिनिधि सहित जिला पंचायत अध्यक्ष, सीईओ, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण भी शामिल हुए
 
लिया सहभागिता की शपथ
 
महासमुंद : केन्द्र तथा राज्य शासन की प्राथमिकता वाली आकांक्षी विकासखण्ड के तहत आज पिथौरा विकासखण्ड के ग्राम गोड़बहाल में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर श्री प्रभात मलिक, नीति आयोग के कंसलटेंट श्री कनिष्क जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल, सीईओ श्री एस. आलोक सहित सभी अतिथियों ने कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ महतारी की छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले स्कूली विद्यार्थियों द्वारा ग्राम में जागरूकता रैली निकाला गया।
 
जिले के जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, महिला व स्कूली बच्चे रैली में शामिल होकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे। इस दौरान आकांक्षी विकासखंड के तहत संपूर्णता अभियान की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी एलईडी के माध्यम से नागरिकों को दी गई। इस अवसर पर तीन महिला समूहों को रिवॉल्विंग फंड 15-15 हजार रुपए प्रदान किया गया। महिला विकास विभाग द्वारा गोद भराई का कार्यक्रम भी सम्पन्न किया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल ने कहा कि आकांक्षी विकासखंड होने के नाते यहां सम्पूर्ण विकास की झलक दिखाई देती है। ग्राम गोड़बहाल ही नहीं पूरे विकासखंड में शिक्षा, स्वास्थ, महिला एवं बाल विकास, महिला समूह आदि के सशक्तिकरण से जिला विकास की नई ऊंचाईयां छूएगा। नीति आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हम सबको सामूहिक प्रयास करना होगा।
 
उन्होंने जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि इस दिशा में शुरुआत भी हो चुकी है और तीन सूचकांकों को हमने हासिल कर लिया है जो बड़ी उपलब्धि है। कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने कहा कि आकांक्षी विकासखंड के तहत स्वास्थ्य विभाग, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग और एनआरएमएल के कार्यक्रम और योजनाओं के क्रियान्वयन को फोकस कर पूरा किया जाएगा।
 
इसके अलावा विभिन्न विभागों के संचालित 40 योजनाओं के क्रियान्वयन को भी प्राथमिकता में रखा गया है। उन्होंने कहा कि संपूर्णता अभियान का उद्देश्य गांवों में समग्र विकास को सुनिश्चित करना है। मेरा गांव, मेरा विकासखंड मानकर पूर्ण स्वामित्व के साथ योजना को सफल बनाने कार्य करेगें। इसमें शासकीय अमला के साथ इस ब्लॉक के जनप्रतिनिधि व नागरिकों की भी सहभागिता जरूरी है, तभी हम आकांक्षी विकासखंड को विकास के उच्चतम स्तर पर पहुंचा पाएंगे।

कार्यक्रम में नीति आयोग के कंसलटेंट श्री कनिष्क जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में आकांक्षी विकासखंड के तहत 500 आकांक्षी विकासखंड का चयन किया है। इसमें महासमुंद जिले के पिथौरा विकासखण्ड को आकांक्षी विकासखण्ड के रूप में चयन किया गया है। आज यहां से इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका उद्देश्य आकांक्षी विकासखंड को विकास के उच्चतम स्तर तक पहुंचाना है। इन क्षेत्रों में शासन की सभी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित करना है।
 
उन्होंने बताया कि यह अभियान तीन महीने यानि 30 सितम्बर तक चलाया जाएगा। इसमें केन्द्र सरकार द्वारा तीन विषयों में 6 प्रमुख संकेतकों को शामिल किया गया है। उन्होंने अभी तक किए गए कार्यों की सराहना की और कहा कि बाकि लक्ष्यों को समय-सीमा के पूर्व ही प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में मधुमेह और रक्तचाप की जांच भी कराई।

जिला पंचायत सीईओ श्री एस. आलोक ने बताया कि इस ग्राम में पहले ही तीन संकेतकों को प्राप्त कर लिया गया है। इसमें टीबी मुक्त ग्राम, 0 से 6 वर्ष के सभी बच्चों का आधार कार्ड और ड्रॉप आउट बच्चों को शाला प्रवेश आदि शामिल है। ग्राम गोड़बहाल में सरपंच सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की सहभागिता से एक अलग पहचान बनाई है। नीति आयोग द्वारा निर्धारित विकास के मापदंडों को हासिल करने की दिशा में हम अग्रसर हैं और हमारी कोशिश रहेगी की 45 दिनों में यह लक्ष्य हासिल कर लेवें। शिक्षा, स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभागों को तीन संकेतांकों की उपलब्धि पर अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया।

उल्लेखनीय है की नीति आयोग द्वारा 6 निर्धारित लक्ष्यों पर संकेतांक निर्धारित किए गए है, जिसमें गर्भवती महिलाओं का समय पर प्रसव पूर्व देखभाल, पूरक पोषण आहार, हर व्यक्ति की मधुमेह और रक्तचाप की जांच, महिला समूह को रिवाल्विंग फंड उपलब्ध हो और स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो, सभी बच्चों का टीकाकरण हो और किसानों का मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड बने। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रभात मलिक सहित नीति आयोग के कंसलटेंट ने शाला परिसर में गुलमोहर का पौधा रोपण किया। संपूर्णता अभियान में उपस्थित गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चों सहित जनप्रतिनिधियों को संपूर्णता अभियान को सफल बनाने के लिए सहभागिता निभाने और अभियान को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को किया गया जागरूक

संपूर्णता अभियान कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, महिला बाल विकास, कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ कैसे उठाया जाए, इसके बारे में मार्गदर्शन भी प्रदान किया गया। लोगों ने इन स्टॉल्स पर जाकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त की और अपने सवालों के जवाब भी पाए।
 
इस अवसर पर ग्राम पंचायत गोड़बहाल के सरपंच श्री सदाराम पटेल, एसडीएम पिथौरा श्री हरिशंकर पैकरा, जनपद सीईओ फकीरचंद पटेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारी सहित आकांक्षी विकासखंड फेलो वैभवी मोयल, पीरामल फाउंडेशन के महेंद्र आर्य, स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, महिला समूह और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook