ब्रेकिंग न्यूज़

कलेक्टर ने किया वि.ख.साजा क्षेत्र का भ्रमण, स्कूल, कॉलेज, नर्सरी और हॉस्पिटल का किया निरीक्षण
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
स्कूल, कॉलेज, नर्सरी और हॉस्पिटल मे आवश्यक सामग्री उपलब्ध हो - कलेक्टर श्री शर्मा
 
शासकीय योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर आम नगरीकों को दिलाएं लाभ - कलेक्टर
 
जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी को कलेक्टर ने किया कॉल - पूछा योजना का लाभ मिला या नहीं
 
बेमेतरा : कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने आज साजा विकासखंड के सम्पूर्ण क्षेत्र का मेराथन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, आ.बा. केंद्र के निरीक्षण के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने साजा क्षेत्र की सड़कों, जल आपूर्ति, स्वास्थ्य सुविधाओं और अन्य बुनियादी सुविधाओं की स्थिति का अवलोकन किया। कलेक्टर ने स्थानीय लोगों से बातचीत भी की और उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द नियमानुसार समस्याओं का समाधान करें और विकास कार्यों में तेजी लाएं। इसके अलावा, कलेक्टर ने सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की और सुनिश्चित किया कि वे सही तरीके से लागू हो रही हैं या नहीं । निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के विकास की गति को बनाए रखना और लोगों की समस्याओं का समय पर समाधान करना है।

कलेक्टर बने शिक्षक, बच्चों से पूछा पहाड़ा और पढ़ाया पाठ

कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा आज एकदिवसीय साजा ब्लॉक के निरीक्षण के दौरान शासकीय प्राथमिक शाला डुंडा, स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल देवरबीजा, पूर्व माध्यमिक शाला राखीज़ोबा, देवी प्रसाद चौबे शासकीय बालक प्राथमिक शाला साजा और पंडित देवी प्रसाद चौबे महाविद्यालय कॉलेज का भी निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में उन्होंने स्कूल की बुनियादी सुविधाओं, शैक्षिक सामग्री, शिक्षकों की उपस्थिति और छात्रों की उपस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सभी कक्षाओं में जाकर छात्रों से बातचीत कर उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर स्वयं शिक्षक बनकर बच्चों को पाठ पढ़ाया और कक्षा के बच्चों से पढ़ाई से संबंधित सवाल जवाब भी किये | कलेक्टर ने स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिए कि वे शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
 
 
उन्होंने स्वच्छता, पेयजल, शौचालय, और मिड-डे मील की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया और यह सुनिश्चित किया कि सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। इसके अलावा, कलेक्टर ने शिक्षकों को प्रेरित किया कि वे छात्रों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करें और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने अभिभावकों और समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की और उनकी राय जानी, ताकि शिक्षा व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके। इस दौरान उन्होंने स्कूल की शैक्षणिक गतिविधियों, इन्फ्रास्ट्रक्चर और विद्यार्थियों को उपलब्ध हो रहे सुविधाओं का जायजा लिया साथ ही विद्यार्थियों की पढ़ाई और उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और छात्रों को प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान, कलेक्टर ने स्कूल की साफ-सफाई और अन्य बुनियादी सुविधाओं की स्थिति की भी समीक्षा की।
 
 
प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र देवरबीज़ा का किया औचक निरिक्षण

जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी को कलेक्टर ने किया कॉल - पूछा योजना का लाभ मिला या नहीं निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवरबीजा का औचक निरीक्षण किया और अस्पताल की विभिन्न सुविधाओं, सेवाओं और प्रबंधन का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों, ऑपरेशन थिएटर, आपातकालीन सेवाओं और ओपीडी का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान, कलेक्टर ने डॉक्टरों, नर्सों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं और आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मरीजों से भी मुलाकात की और उनकी शिकायतों और सुझावों को सुना, जिलाधीश ने हॉस्पिटल में जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी को कॉल किया और इस योजना के तहत मिलने वाले राशि मिली या नहीं इसकी जानकारी ली |
 
 
उन्होंने अस्पताल की स्वच्छता व्यवस्था, दवाओं की उपलब्धता और उपकरणों की स्थिति की जांच की। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि अस्पताल में सभी आवश्यक सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध हैं और उन्हें समय पर प्रदान किया जा रहा है। अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए गए कि वे मरीजों को बेहतर सेवा देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। कलेक्टर ने चिकित्सा सुविधाओं में किसी भी प्रकार की कमी को तुरंत दूर करने के लिए कहा और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे नियमित रूप से निरीक्षण करें और गुणवत्ता को बनाए रखें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सा सुविधाओं की स्थिति का जायजा लिया और मरीजों से बातचीत की। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध दवाओं, उपकरणों, और स्टाफ की संख्या की भी समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र की स्वच्छता और मरीजों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
 
 
कलेक्टर ने किया मोहगांव साजा नर्सरी का निरिक्षण

एकदिवसीय साजा दौरे के दौरान उन्होंने साजा ब्लॉक के मोहगांव में स्थित उद्यानिकी विभाग की नर्सरी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नर्सरी में उगाए जा रहे पौधों की गुणवत्ता, रखरखाव और देखभाल की प्रक्रिया का जायजा लिया। कलेक्टर ने कर्मचारियों से बातचीत कर नर्सरी में पौधों की वृद्धि और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नर्सरी के संचालन में सुधार लाने और पौधों की देखभाल के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कहा कि नर्सरी केंद्र पर्यावरण संतुलन और हरियाली बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यहाँ उगाए जा रहे पौधे स्वस्थ और मजबूत हों ताकि वे पर्यावरण में अपना योगदान दे सकें। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य नर्सरी की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाना और क्षेत्र में हरियाली को बढ़ावा देना था। उन्होंने नर्सरी में पौधों के रखरखाव और सुरक्षा के लिए अपनाए जा रहे उपायों की भी समीक्षा की।
 
इसके पश्चात् जिलाधीश ने उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र साजा का निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने सुविधाएं और बुनियादी ढाँचा जैसे प्रयोगशालाएं, फसल विज्ञान, बागवानी, पौधा संरक्षण आदि के लिए उचित और सुसज्जित प्रयोगशालाएं हैं या नहीं और विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं के लिए उपलब्धता और उनकी कार्यप्रणाली की जानकारी ली | उन्होंने छात्रावास की सुविधाएँ और उसमें उपलब्ध आधारभूत सुविधाएँ। उन्होंने खेल, सांस्कृतिक और अन्य सह-पाठ्यक्रम गतिविधियाँ करियर काउंसलिंग और प्लेसमेंट सहायता के बारे में जानकारी ली । सुरक्षा और स्वास्थ्य कैंपस में सुरक्षा प्रबंध एवं मेडिकल सुविधाएं और आपातकालीन सेवाएँ के संबंध में चर्चा की ।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook