ब्रेकिंग न्यूज़

कोरियाः पर्यटन के मानचित्र पर तेजी से उभरेगा-विधायक श्री राजवाड़े’
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

कोरिया को 'पर्यटन हब' के रूप भी जाना जाएगा-कलेक्टर श्री लंगेह
 
झुमका वॉटर टूरिज्म अब कोरिया टूरिज्म क्लब कहलाएगा
 
कोरिया : कोरिया जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। आज कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में झुमका वॉटर टूरिज्म सोसायटी की सामान्य सभा की बैठक में विधायक श्री भईया लाल राजवाड़े की उपस्थिति और कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ाने के उद्देश्य से सहमति दी गई।

कलेक्टर श्री लंगेह ने जानकारी दी कि झुमका वॉटर टूरिज्म सोसायटी का नाम बदलकर अब ‘कोरिया टूरिज्म क्लब‘ रखा गया है। इस परिवर्तन के पीछे उद्देश्य बताते हुए उन्होंने कहा कि कोरिया जिले में प्राकृतिक संसाधनों की भरमार है और यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। प्रकृति की गोद मे बसे इस जिले में कई जलप्रपात, बालम पहाड़, रॉक पेंटिंग, घौराघाट, घुनघुट्टा, गेज, टेड़िया बांध, गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व, कर्क रेखा और आईएसटी मेरिडियन का संगम जैसे स्थल हैं, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करेंगे।

विधायक श्री भईया लाल राजवाड़े ने उम्मीद जताई कि कोरिया तेजी से पर्यटन के मानचित्र पर उभरेगा। उन्होंने इसके लिए समन्वित रणनीति और जनभागीदारी से कार्य करने पर जोर दिया। श्री राजवाड़े ने कहा कि सरगुजा संभाग के अंतर्गत आने वाले कोरिया में पहाड़, झरना और राष्ट्रीय उद्यान एवं टाइगर रिजर्व होने से पर्यटक सैलानी बड़ी संख्या में पहुंचेंगे।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि झुमका वॉटर टूरिज्म सोसायटी द्वारा निविदा पर दिए गए कैफेटेरिया, पार्किंग, फिश एक्वेरियम के अनुबंध समाप्त हो गए हैं, जिन्हें नए अनुबंध शीघ्र किए जाएंगे। झुमका बोट क्लब के संचालक द्वारा समय पर वार्षिक किराया राशि जमा नहीं करने और अनुबंध की अन्य शर्तों का पालन नहीं करने के कारण अनुबंध निरस्त कर नई निविदा प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि कोरिया को प्रकृति ने अनुपम उपहार दिया है और यहां के पर्यटन क्षेत्र में स्थानीय लोगों को बेहतर रोजगार मिले, इसके लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। झुमका डेम में बहुत जल्दी ही शिकारा बोट भी आम लोगों के लिए शुरू की जाएगी ताकि प्रदेश व देश के पर्यटक बड़ी संख्या में इसका आनंद उठा सके।

उन्होंने कोरिया मिलेट्स कैफे के बारे में जानकारी दी कि यह कैफे कम समय में ही कोरियावासियों को सेहतमंद स्वादिष्ट भोजन परोसने में सफल रहा है और बड़े महानगरों की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया कराने में अग्रणी रहा है।
 
बैठक में अपर कलेक्टर श्री अरुण कुमार मरकाम, सोनहत एसडीएम श्री राकेश साहू, विधायक प्रतिनिधि सहित लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पर्यटन मंडल के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook