ब्रेकिंग न्यूज़

नीति आयोग की आकांक्षी विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
5 जुलाई को ‘सम्पूर्णता अभियान’ का शुभारंभ
 
कोरिया : कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज समय-सीमा की बैठक में आकांक्षी विकासखण्ड, बैकुण्ठपुर की समीक्षा के दौरान नीति आयोग द्वारा ‘सम्पूर्णता अभियान’ के बारे में जानकारी प्राप्त की। बता दें नीति आयोग ने भारत भर में सबसे अविकसित स्थानों पर विकास की जांच करने के लिए एक अभियान शुरू करने की योजना बनाई है, जिसमें मधुमेह, रक्तचाप की जांच, माध्यमिक विद्यालयों में बिजली या पाठ्यपुस्तकों की जांच आदि शामिल है।
 
सम्पूर्णता अभियान का उद्देश्य 112 आकांक्षी जिलों और 500 आकांक्षी विकासखण्डों में 6 पहचाने गए संकेतकों में संतुष्टि प्राप्त करना है। “सम्पूर्णता अभियान “ पहल का लक्ष्य छह जिला और ब्लॉक-स्तरीय केपीआई को बढ़ाना है। जिला स्तर पर, अभियान का उद्देश्य बच्चों का टीकाकरण करना, माध्यमिक विद्यालयों में कार्यात्मक बिजली उपलब्ध कराना और शैक्षणिक सत्र शुरू होने के एक महीने के भीतर स्कूलों को पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराना है। ब्लॉक स्तर पर, इसके संकेतकों में प्रसव पूर्व देखभाल के लिए गर्भवती महिलाओं का समय पर पंजीकरण, पूरक पोषण का उनका नियमित सेवन और मधुमेह और रक्तचाप के लिए आबादी की जांच शामिल है।

सम्पूर्णता अभियान

अभियान के छह संकेतक हैं- पहली तिमाही में प्रसव पूर्व देखभाल के लिए पंजीकरण कराने वाली गर्भवती माताओं का अनुपात, नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती माताओं का अनुपात, लक्ष्यित मृदा नमूना संग्रहण के बारे में मृदा स्वास्थ्य कार्डों का निर्माण; तथा लक्षित जनसंख्या के साथ ब्लॉक में मधुमेह और उच्च रक्तचाप की जांच कराने वाले लोगों का अनुपात।

मुख्य उद्देश्य और लक्ष्य

जिला अधिकारी हर महीने इन ब्लॉकों में संतृप्ति प्रगति की निगरानी करेंगे। इसके अलावा, ये समुदाय जागरूकता बढ़ाने और व्यवहार में बदलाव लाने के उद्देश्य से कार्यक्रम शुरू करेंगे और निगरानी के लिए जिला प्रतिनिधि समानांतर रूप से इन समुदायों का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 में शुरू किए गए आकांक्षी जिला कार्यक्रम का उद्देश्य देश के 112 सबसे गरीब जिलों में तेजी से और कुशलता से सुधार लाना है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम, जो 500 ब्लॉकों को कवर करता है, जनवरी 2023 में शुरू किया गया था और यह एडीपी से सीखे गए सबक पर आधारित है।
 
जानकारी के मुताबिक 5 जुलाई 2024 को मानस भवन, बैकुण्ठपुर में इसका शुभारंभ किया जाएगा, जिसमें महिला एवं बाल विकास, पोषण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कृषि, स्कूल शिक्षा, एनआरएलएम विभागों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook